The news is by your side.

देश भक्ति से सराबोर रही सांस्कृतिक संध्या

दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में हुई सांस्कृतिक संध्या

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द सभागार में भौतिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग एवं इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ फिजिकल साइंस(आई0ए0पी0एस0) के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया।
सांस्कृतिक संध्या का प्रारम्भ बनारस की मशहूर लोकगायिका शैलबाला ने गणेश वंदना की प्रस्तुति से किया। रिद्धि सिद्धि संगे लेकर भजन से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। सभागार में शैलबाला के देश भक्ति से सराबोर लोकगीत ”हिन्दुस्तान का हर बच्चा हर जवान चाहता है हमको रावलपिंडी ही नहीं पूरा पाकिस्तान चाहिये“…के माध्यम से श्रोताओं के भीतर देशभक्ति की लहर पैदा कर दी। इसी गीत पर उपस्थित जनसमूह की तरफ से भारत माता की जय एवं वंदे मातरम् के नारों से सभागार गॅूज उठा। इसी क्रम में आओ मेरे अंगना दरस दिखा के गीत ने श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया। शैलबाला ने कचौड़ी गली सून हो गइल जैसे लोकगीतों की प्रस्तुति कर पूरब की समृद्ध संस्कृति की छाप बिखेरी। वही उनकी शिष्या ज्योति गुप्ता ने भावपूर्ण प्रस्तुति दी। तबले पर संगत दे रहे दीपक ने हर हर महादेव एवं सीता राम धुन पर थाप देकर दर्शकों का समर्थन प्राप्त किया। दीपक ने अलग-अलग राज्यों में लोक संगीतों की धुन पर तबला वाद्य प्रस्तुत कर संगीत की छटा बिखेरी।
सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो0 एस0 एन0 शुक्ल एवं संगोष्ठी के संयोजक प्रो0 के0के0 वर्मा ने मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया। अतिथियों का स्वागत मुख्य नियंता प्रो0 आर0एन0 राय एवं संयोजक प्रो0 के0के0 वर्मा ने स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम भेटकर किया। कार्यक्रम का संचालन विभाग की छात्रा रूपम मिश्रा द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन संगोष्ठी के आयोजन सचिव डॉ0 नरेश चौधरी ने किया। इस अवसर पर डॉ0 आर0के0 सिंह, डॉ0 गीतिका श्रीवास्तव, डॉ0 अनिल कुमार, डॉ0 सुधा राय, डॉ0 मीनू वर्मा, डॉ0 विनय मिश्र, डॉ0 आर0 एन0 पाण्डेय, डॉ0 अनिल विश्वा, के0के0 मिश्र सहित अन्य प्रतिभागियों एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.