The news is by your side.

नये सॉफ्टवेयर आने से कार्यकुशलता में भी परिवर्तन: निहाल अहमद

‘रोल ऑफ मैट्रिक्स लेबोरटी इन एडवांस कम्युनिकेशन’ कार्यशाला का तीसरा दिन

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आई0 ई0 टी0 संस्थान में इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग एवं ए0आई0टी0 बैंगलोर के संयुक्त संयोजन में 15 मार्च से एक सप्ताह का फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत ”रोल ऑफ मैट्रिक्स लेबोरटी इन एडवांस कम्युनिकेशन“ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला में रविवार को मुख्य वक्ता के रूप में इकरा साफ्टवेयर टेक्नोलाॅजी, कानपुर के विशेषज्ञ निहाल अहमद रहे।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए विशेषज्ञ निहाल अहमद ने बताया कि सूचना तकनीक के इस युग में नये-नये साफ्टवेयर के आने से सुविधाओं के साथ कार्यकुशलता में भी काॅफी परिवर्तन आया है। थ्री-डी में प्लाट्स, ग्राफिक्स एवं कर्व फिटिंग में मेटलैब के सहयोग से साफ्टवेयर के तकनीकी पक्षों पर विस्तृत जानकारी दी गई। संस्थान के शिक्षक डाॅ0 बृजेश भारद्धाज ने डिजिटल इमेज प्रोसेसिंग इन मेटलैब में कलर ग्राफिक्स, मेटलैब के सहयोग से बहुरंगीय डिजाइनिंग के तकनीकी पक्षों पर जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि इस टूल की मदद से सूचना तकनीक के क्षेत्र में व्यापक प्रगति हुई है। भविष्य की प्रोग्रामिंग में मेटलैब का अतुलनीय सहयोग देखा जा रहा है। संस्थान के इं0 पारितोष ने बताया कि मेटलैब ग्राफिक्स के सहयोग से इमेज निर्माण एवं कलर ग्राफ्स में काॅफी परिवर्तन आ गया है। अपग्रेड होती इस तकनीक से परिचित होना भविष्य की मांग है।
कार्यशाला के समन्वयक इं0 रमेश मिश्र ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाली कार्यशाला में तीन सत्र विशेषज्ञों द्वारा संचालित किये गये और एक सत्र में विशेषज्ञों के व्याख्यान का आयोजन किया गया। लैब का संचालन इं0 विनीत सिंह के दिशा-निर्देशन में तकनीकी पक्षों पर किया गया। प्रायोगिक संचालन में तकनीकी पक्षों की प्रस्तुति पर इं0 सिंह ने बताया कि सैद्धांतिक पक्षों के साथ व्यावहारिक ज्ञान महत्वपूर्ण है। संस्थान के निदेशक प्रो0 रमापति मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनाज दीक्षित के मार्ग-दर्शन में आई0ई0टी0 के सोलह शिक्षकों का एक दल इसमें क्रमशः इं0 चन्दन अरोरा, इं0 प्रदीप वर्मा, इं0 अवधेश दीक्षित, इं0 आशीेष पाण्डेय, इं0 नितेश दीक्षित, इं0 दीपक अग्रवाल, इं0 श्वेता मिश्रा, इं0 कृति श्रीवास्तव, इं0 अनुराग सिंह, इं0 दिव्या त्रिपाठी, इं0 आर0के0 सिंह, इं0 समृद्धि सिंह, डाॅ0 तरूण गंगवार, डाॅ0 आशुतोष सिंह, डाॅ0 रवि प्रकाश, इं0 मनीषा यादव को बैंगलोर शैक्षिक एवं तकनीकी गुणवत्ता पर प्रशिक्षण हेतु एक सप्ताह के लिए आज रवाना कर दिया गया। इसमें कम्प्यूटर साइंस, एन0बीए0, एम0इ0, आई0टी0, टी0पी0ओ0, एप्लाईड साइंस, टेªनिंग समन्वयक शामिल है। कार्यशाला में डाॅ0 नरेश चौधरी, डाॅ0 अनिल कुमार यादव, इं0 परिमल त्रिपाठी, इं0 अवधेश यादव, इं0 सामभ्वी शुक्ला, डाॅ0 संजीत पाण्डेय, कविता श्रीवास्तव, इं0 अमित भाष्कर, इं0 उमेश सिंह, इं0 समृद्धि सिंह, इ0 कृति श्रीवास्तव, इ0श्वेता मिश्र, इं0 अनुराग सिंह, इ0 अवधेश मौर्या, डाॅ0 अतुल सेन सिंह अन्य शिक्षक एवं प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.