The news is by your side.

स्काउट गाइड आंदोलन के जन्मदाता का मनाया गया जन्मदिन

-स्काउट भवन में आयोजित हुई कई प्रतियोगिताएं

अयोध्या। स्काउट और गाइड आंदोलन के जन्मदाता लॉर्ड ब्रेडन पावेल के जन्म दिवस के उपलक्ष में सिविल लाइन स्थित स्काउट भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। लॉर्ड ब्रेडन पावेल ने ही स्काउट गाईड की स्थापना की थी जो आज 172 देशों में संचालित है। स्काउट भवन में कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी और इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने प्रतिभाग किया था।

Advertisements

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एडीएम प्रशासन अमित कुमार शामिल हुए और उन्होंने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने बताया कि आज स्काउट गाइड के विभिन्न विद्यालयों के लगभग ढाई सौ से 300 बच्चों को यहां एकत्रित किया गया था जिनके लिए कला और संस्कृति की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी उन्होंने कहा कि बच्चों अनुशासन के बारे में जानकारी दी गई क्योंकि स्काउट और गाइड में सबसे ज्यादा अनुशासन का ही महत्व होता है। इसके साथ साथ एक नव निर्माण लाइब्रेरी का भी उद्घाटन किया गया जिसमें बच्चों को पढ़ने के लिए हर प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध होगी जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सके।

कार्यक्रम के आयोजक राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि अब हमेशा से स्काउट और गाइड के बच्चों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे और इसी प्रकार की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी जिससे बच्चों का स्काउट और गाइड के प्रति रुझान बढ़ सके। स्काउट और गाइड के कोषाध्यक्ष और यश विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य गिरीश चंद्र वैश्य ने बताया कि आज के इस कार्यक्रम में कई स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया था और विजई होने वाले छात्रों के साथ-सथ सभी छात्रों को स्काउट और गाइड के प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

इसे भी पढ़े  पुण्यतिथि पर याद किए गये भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू

 

Advertisements

Comments are closed.