The news is by your side.

भाकियू की चेतावनी : सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजा नहीं दिया गया तो होगी राष्ट्रीय पंचायत

-किसानो की जो भूमि अधिगृहित की गई है उन्हें ऐरियर का भुगतान किया जाए : अरविन्द यादव

अयोध्या। भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) के जिला अध्यक्ष अरविंद यादव ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस करके प्रशासन से मुआवजे की मांग की। कहा कि अयोध्या जनपद का सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजे का भुगतान तथा जिनकी भूमि ले ली गई है उन्हें एरियर सहित भुगतान किया जाए।

Advertisements

भाकियू की मांग है कि वर्षों से अयोध्या धाम के निकटवर्ती राजस्व ग्रामो में किसानो के भूमि का व्यावसायिक उपयोग में अधिग्रहण की कार्रवाई की जा रही है जिसके सापेक्ष में समय-समय पर जनपद के किसानो द्वारा सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजा देने की मांग की जाती रही है किंतु प्रशासन मांगो को दर किनार कर बल पूर्वक किसानो से औने पौने दाम पर जमीन ले ली गई।

आरोप लगाया कि जो किसान देने से आना कानी किए उनपर फर्जी मुकदमे भी दर्ज कराए गए हैं। किसानो ने वर्ष 2017 से सर्किल रेट न बढ़ाने के कारण प्रशासन व शासन से कई बार लिखित रूप से मांग भी की है। किसान नेताओं ने कहा कि मौजा शहनेवाजपुर में श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा 51,25,526 रुपये प्रति विस्वा जमीन खरीदी गई। लोड़ा कम्पनी ने मांझा तिहुरा में लगभग 6 लाख विस्वा जमीन खरीदी गई जिसके सापेक्ष में आवास विकास परिषद द्वारा शहनेवाजपुर के किसानो को 6 लाख रुपये मुआवजा दिया गया।

मांझा तिहुरा में रेट लगभग 50 हजार रुपये विस्वा मुआवजा दिया जा रहा है जो बेहद ही कम रेट है। इसी तरह एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में मुआवजा बहुत ही कम दिया गया। सर्किल रेट 2017 से बढ़ाया गया होता तो जनपद के सभी किसान प्राप्त मुआवजे का ज्यादा तीन गुना मुआवजा पाते तो किसी भी किसान को सरकार के प्रति कोई नराजगी नहीं होती।

इसे भी पढ़े  आधार कार्ड अपडेट करने के नाम पर वसूल रहा था 300 रुपये, पुलिस ने किया गिरफ्तार

एयरोसिटी के लिए अधिग्रहण का बोर्ड लगाकर किया जा रहा भयभीत

-किसान नेताओं ने प्रेसकांफ्रेन्स में आरोप लगाया कि जिला प्रशासन एयरोसिटी बनाये जाने के लिए सम्बंधित गांवों के सामने अधिग्रहण करने का बोर्ड लगाकर जनता में भय को माहौल बनाया है। इसी प्रकार आवास विकास परिषद एयरपोर्ट विस्तारीकरण, रिंग रोड निर्माण व रामपथ पचकोसी, 14 कोसी व 84 कोसी परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण आदि में जा रहे सैकड़ो ग्राम सभा के किसानो का मुआवजा सर्किल रेट न बढ़ाकर किसानो पर अन्याय किया है।

हमारी मांगों है कि श्रीराम जन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई 51,25,526.00 रू० विस्वा और लोढ़ा का कम्पनी द्वारा तिहुरा मांझा में खरीद रेट 6 लाख रुपये विस्वा के अनुसार मुआवजा दिया जाए। उक्त मांगे प्रशासन द्वारा 1 माह में पूरी नहीं की गई तो भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक राष्ट्रीय पंचायत अयोध्या में आयोजित करने को बाध्य होगी जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।इस मौके पर राजमणि यादव ,जे पी किसान, राम प्यारे धुरिया मौजूद थे।

Advertisements

Comments are closed.