The news is by your side.

दीपोत्सव मेले को सफल बनाने के लिए संतों से सहयोग की अपील

-व्यवस्थाओं को लेकर रामकथा सग्रहालय में हुई बैठक


अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में रामकथा संग्रहालय अयोध्या में बैठक हुई, जिसमें सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, नगर आयुक्त विशाल सिंह, भक्तमाल के अवधेश दास जी, जगतगुरू राघवाचार्य, राम दास , शशिकांत दास आदि दर्जनों महात्मा उपस्थित थे। बैठक में सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि पहले से बेहतर व्यवस्था किया जाय तथा पुलिस का व्यवहार सकारात्मक होना चाहिए, जिससे कि श्रद्धालुओं में कोई दिक्कत न हों। सांसद ने फैल रहे डेंगू के रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा तथा कहा कि प्रत्येक अपर आयुक्त नगर दो-दो वार्डो का निरीक्षण करें और जलभराव की समस्या, डेंगू के रोकने हेतु कार्यवाही करें तथा चिकित्सा अधिकारी भी आवश्यक कार्यवाही करें।

Advertisements

विधायक वेद प्रकाश गुप्ता दीपोत्सव मेले को सफल बनाने हेतु पूज्य संतों से सहयोग की अपील की तथा अधिकारियों से अपने-अपने विभाग के कार्यो को समय से करने का आहवान किया। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि अयोध्या में किसी भी कार्य के लिए स्थानीय निवासियों का और संतों का सहयोग एवं आर्शीवाद जरूरी है। विगत वर्षो की अपेक्षा इस बार बेहतर व्यवस्था की जा रही है, जिससे कि आमंत्रित व्यक्तियों को किसी भी प्रकार से कष्ट न हों तथा वीआईपी पार्किंग की व्यवस्था हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। आम श्रद्धालुओं को दीपोत्सव कार्यक्रम दिखाने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्थानों पर एलईडी वॉल एवं एलईडी वाहन चलाये जायेंगे।

साथ ही साथ लाइट एवं साउंड सम्बंधी कार्यक्रमों को पिछले वर्ष आगामी 3 से 5 दिनों में 18 बार आयोजित किया गया था। कै्रंकर शो का भी सजीव प्रसारण कराने की तैयारी है। इस बार ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे तथा 200 गुणे 30 फिट की एलईडी वॉल ऊंचाई पर राम की पैड़ी पर लगायी जा रही है जो 5 सालों तक रहेगी लोग कार्यक्रम को देख सकेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों पर आयोजन होगा, शो में अयोध्या राम से सम्बंधित विभिन्न धार्मिक पौराणिक ऐतिहासिक प्रसंग होंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या के विभिन्न पथों का कार्य बहुत ही तीव्र गति से रिकार्ड समय में पूर्ण हुआ है। दीपोत्सव व प्राण प्रतिष्ठा तक अधिक से अधिक कार्यो को पूर्ण किया जायेगा, जनप्रतिनिधियों, संतगणों का जनसामान्य का पूर्ण सहयोग रहा है। मंदिरों का हेरिटेज रूप संरक्षित किया जा रहा है।\

इसे भी पढ़े  कांग्रेस जिला महासचिव, सचिव समेत सैकड़ों लोगों ने थामा भाजपा का दामन

इस बैठक में भक्तमाल के संत अवधेश दास ने कहा कि हम लोग सभी संत अयोध्या के गौरव को बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे है। इस वर्ष संतों के साथ बेहतर से बेहतर व्यवस्था किया जाय, जिससे कि संतगण आमंत्रित स्थान पर समय से पहुंच सकें तथा कार्यक्रम की समाप्ति के बाद उनके वाहन तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाय। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने साफ सफाई की आवश्यक व्यवस्थायें और बेहतर कराने का आश्वासन दिया। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव ने भी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने की अपेक्षा की।

इस कार्यक्रम का विस्तृत विवरण एवं रूपरेखा अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल ने प्रस्तुत किया तथा पुलिस सुरक्षा आदि व्यवस्था की जानकारी पुलिस अधीक्षक नगर मधुबन कुमार सिंह ने दिया तथा बताया कि पुलिस प्रशासन की पिछले वर्षो की तुलना में बेहतर व्यवस्था रहेगी तथा आम लोगों के लिए भी आवश्यक सुविधायें तथा श्रद्वालुओं से व्यवहार आदि पुलिस कर्मी अच्छी तरह से करेंगे। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा. संजय जैन, उपजिलाधिकारी गण, उपसूचना निदेशक डा. मुरलीधर सिंह, क्षेत्राधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता, प्रान्तीय खण्ड, सरयू नहर खण्ड, जलनिगम, अधिशाषी अभियन्ता विकास प्राधिकरण सहित दीपोत्सव से जुड़े सभी अधिकारीगण, संतगण उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.