The news is by your side.

नामांकन के पहले दिन खरीदे गये 29 फॉर्म

-अधिसूचना के बाद जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी प्रक्रिया शुरू

Advertisements


अयोध्या। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के पंचम चरण की अधिसूचना मंगलवार को घोषित होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई जो 08 फरवरी तक चलेगी। पहले दिन पांचों विधानसभा क्षेत्रों से 29 लोगों ने नामांकन फॉर्म लिया जबकि एक भी प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल नहीं किया है।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि नाम निर्देशन के प्रथम दिन 271 रूदौली विधानसभा में चार, 273 मिल्कीपुर विधानसभा में दो, 274 बीकापुर विधानसभा में आठ, 275 अयोध्या विधानसभा में 11 एवं 276 गोशाईगंज विधानसभा में चार (कुल 29) फार्म प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों ने लिया है।

बताया कि पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नामांकन कक्षों में रिटर्निंग आफिसर्स की ओर से पूर्वाह्न 11 से अपरान्ह 3 बजे तक नामांकन सम्बंधी कार्रवाई की गई। गयी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रूदौली, व मिल्कीपुर (अजा) के प्रत्याशी नामांकन के लिए कोषागार गेट से प्रवेश करेंगे तथा बीकापुर, अयोध्या एवं गोसाईगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशियों के लिए मेन गेट आयुक्त निवास के सामने से प्रवेश की व्यवस्था बनाई गई है।

दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए मिलेगी ब्रेल लिपि में पर्ची

-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में दृष्टिबाधित दिव्यांग मतदाताओं को ब्रेल लिपि में मतदाता पर्ची उपलब्ध कराया जाने का निर्देश दिया है। ऐसे समस्त दृष्टिबाधित मतदाता जो ब्रेल भाषा जानते है का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश सभी रिटर्निंग आफिसर्स को दिए गए है। कहा है कि अपने कार्य क्षेत्र के ऐसे सभी दृष्टिबाधित दिव्यांग मतदाता जिन्हें ब्रेल लिपि का ज्ञान है, को ब्रेल भाषा में मतदाता पर्ची उपलब्ध कराये जाने के लिए निर्धारित प्रारूप पर सूचना जिला दिव्यांग सशक्तीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

इसे भी पढ़े  रोडवेज बस से दो पिकअप की आमने-सामने टक्कर, तीनों के चालक गम्भीर घायल

एमसीएमसी का एडीएम ने लिया जायजा

-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल मंगलवार को मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) कक्ष का निरीक्षण किया। पांचों विधानसभा क्षेत्रों के तैयार किए गए रजिस्टर एवं पत्रावलियों की जांच की। मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति की जानकारी दी।

उप निदेशक सूचना डा मुरली धर सिंह ने बताया कि निर्वाचन एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्राप्त समस्त दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए कार्रवाई की जा रही है। वर्तमान में कोई भी पेड न्यूज, विज्ञापन आदि का प्रसारण नही हुआ है और यदि भविष्य में होता है तो उसकी समुचित पत्रावली तैयार कर वरिष्ठ अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान सूचना अधिकारी अवधेश कुमार जायसवाल, वरिष्ठ प्रचार सहायक अजय कुमार जायसवाल, सहायक ऋषि सैनी आदि उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.