अयोध्या शोध संस्थान व कोदण्ड राम पर जारी हुआ विशेष आवरण

डाक विभाग के स्पेशल कवर से श्रद्धालुओं को अयोध्या आने में पैदा होगी रुचि: योगी

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या शोध संस्थान के संग्रहालय में कर्नाटक शैली की कोदण्ड राम मूर्ति का एक भव्य कार्यक्रम में अनावरण किया। इस अवसर को यादगार बनाने हेतु मुख्यमंत्री ने भारतीय डाक विभाग द्वारा अयोध्या शोध संस्थान, तुलसी स्मारक भवन पर एक स्पेशल कवर व कोदण्ड राम की मूर्ति के अंकन वाला विशेष विरूपण उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक मंत्री लक्ष्मी नारायण, उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल विनय प्रकाश सिंह, निदेशक डाक सेवाएँ लखनऊ कृष्ण कुमार यादव, तथा अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाई पी सिंह की उपस्थिति में जारी किया।
इस अवसर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी स्पेशल कवर एव विशेष विरूपण की तारीफ करते हुए कहा कि भगवान राम कण कण एव सभी के दिलों में वास करते हैं इस स्पेशल कवर के माध्यम से विश्व के श्रद्धालुओं को अयोध्या आने में रुचि पैदा होगी । इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल विनय प्रकाश सिंह ने कहा कि, अयोध्या शोध संस्थान के संग्रहालय में कोदम्ब राम की सात फुट ऊंची प्रतिमा की स्थापना के शुभ अवसर पर जारी यह विशेष आवरण न सिर्फ देश के भीतर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी सांस्कृतिक दूत का कार्य करेगा। रामायण पर जारी डाक टिकटों को इस आवरण पर लगाकर और भी महत्वपूर्ण बनाया गया है। श्री सिंह ने कहा कि डाक टिकट और विशेष आवरण सदैव सांस्कृतिक राजदूत की भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इस आवरण से पूरे विश्व में अयोध्या और श्रीराम से जुड़े सांस्कृतिक सम्बन्धों का प्रसार होगा। दुनिया भर के डाक टिकट संग्राहकों के लिए यह एक अमूल्य निधि की तरह है।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि अयोध्या शोध संस्थान इसके लिए हार्दिक बधाई का पात्र है कि भगवान श्रीराम से जुड़ी ऐतिहासिक एवं आध्यात्मिक महत्व की चीजों को सामने लाकर भारतीय संस्कृति को निरंतर समृद्ध कर रहा है। इससे युवा पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति एवं विरासत से जुड़ने में मदद मिलेगी। अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाई पी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा डाक विभाग के सौजन्य से जारी इस विशेष आवरण के माध्यम से विश्व में अयोध्या और श्रीराम की महिमा का प्रसार होगा और पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, संस्कृति जितेन्द्र कुमार, प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी, विधायक सदर वेद प्रकाश गुप्ता, मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, प्रवर डाकघर अधीक्षक जेबी दुर्गपाल, उमेश कुमार, सत्येंद्र प्रताप सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े  बिम के नीचे दबकर मजदूर की मौत

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More