in ,

पुनः शुरू करेंगे होलिस्टिक टेलिकन्सल्टेशन सेवा

मातृशक्ति संवाद में आरोग्य की बात होम्योपैथी के साथ

संक्रमण काल मे लोक और तंत्र दोनों की इम्युनिटी और स्वास्थ्य रक्षा की जिम्मेदारी हमारी भी

अयोध्या। एक बार पुनः कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के आंकड़ों के बीच देश के कई राज्यों में घोषित चुनाव, ऐसे संक्रमण काल मे अपने व परिवार के स्वास्थ्य का सजगता से ख्याल रखने के साथ राष्ट्रहित में मतदान के नागरिक कर्तव्य के निर्वहन की दोहरी जिम्मेदारी को कुशलता के साथ पूरा करने की चुनौती हमारे सामने है।

इसी सामयिक विषय पर मातृशक्ति के साथ संवादक्रम में आरोग्य की बात होम्योपैथी के साथ कार्यक्रम में होम्योपैथी महासंघ के महासचिव व चिकित्सक डा उपेन्द्रमणि त्रिपाठी ने कहा वर्तमान समय हमारी जागरूक सतर्कता की परीक्षा का है क्योंकि विगत वर्षों में कोरोना विषाणु की संक्रामकता , स्वास्थ्य के खतरे व बचाव के उपायों से हम सभी भलीभांति परिचित हुए हैं, हमारी सरकार ने तंत्र विकसित कर लोक के लिए निःशुल्क वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर इम्युनिटी देने का रिकार्ड प्रयास किया, और इम्युनिटी बढ़ाने में भारतीय स्वस्थजीवनशैली के उपायों से समूचा विश्व भी परिचित हुआ।किन्तु विषाणु अपनी प्रवृत्ति के अनुसार नित नए स्वरूपों में आक्रमण कर रहा है ऐसे में जीवन और व्याधि का यह संघर्ष लंबा खिंच सकता है, इसलिए सामयिक आवश्यकता है कि हम स्वयं अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी को समझें और इसकी रक्षा के लिए संकल्पशील हों।

डॉ त्रिपाठी ने उपस्थित माताओं बहनों को संक्रमण काल मे स्वास्थ्य रक्षा के उपायों व आहार विहार की दिनचर्या अपनाने सम्बन्धी जानकारी का एक पत्रक उपलब्ध कराते हुए पालन का संकल्प दिलाया। डॉ त्रिपाठी ने कहा चुनावों में शतप्रतिशत मतदान हमारा नगरिक कर्तव्य है, क्योंकि इससे देश प्रदेश में लोकतंत्र स्थापित होता है जिससे हम सभी समानरूप से प्रभावित होते हैं अतः अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी ही चाहिए किन्तु संक्रमण काल मे वायरस से बचाव के लिए शारीरिक दूरी, फेस मास्क, हाथों का सैनेटीजेशन और मजबूत आत्मबल के जरिये रोग के डर से दूर रहकर व्यक्तिगत स्वास्थ्य रक्षा के साथ प्रदेश व देश के लोकतंत्र को इम्युनिटी दे सकते हैं।

मतदान पंक्तियों में हमे स्वयं से शारीरिक दूरी बनाने, व मास्क धारण करने का संकल्प लेना चाहिए। इस संवादक्रम में अनिता द्विवेदी, शालिनी मिश्रा, मिथिलेश सिंह, जाहिदा खातून, डॉ आभा सिंह, मीनाक्षी, लक्ष्मी, उषा, साधना सहित कोरोना नियमों का पालन करते हुए निश्चित संख्या में वैक्सिनेटेड हुई माताओं बहनों ने सहभागिता की।

इसे भी पढ़े  विकास के नाम पर अयोध्या में किया गया भ्रष्टाचार : अजय राय

What do you think?

Written by Next Khabar Team

कांग्रेस की सरकार बनी तो बनाया जाएगा जॉब कैलेंडर : अनूप नाग

अलाव में हुआ विस्फोट, चार लोग घायल