उस्ताद शाकिर खां के सितार की झंकार पर मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

    अवध विवि के संत कबीर सभागार में स्पीक मैके का हुआ आयोजन

    Advertisement

    फैजाबाद। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय परिसर के संत कबीर सभागार में स्पिक मैके कार्यक्रम में प्रख्यात सितार वादक पद्मश्री उस्ताद शाहिद परवेज के पुत्र व शिष्य उस्ताद शाकिर खां के सितार की झंकार पर श्रोता मंत्र मुग्ध हो उठे। कार्यक्रम का शुभारम्भ कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दिया।
    पुणे के शाकिर खां ने सितार वाद का आरम्भ राग चारनकेशी से किया इसके उपरान्त मध्यतीन ताल में राग की प्रस्तुति से श्रोताओं को आनंदित किया। इस दौरान लय और स्वर का सुन्दर समन्वय देखने को मिला। द्रुत तीन ताल की प्रस्तुति से समापन किया। तबले पर मेरठ के अपराग घराने के मशहूर तबला वादक हाफिज अहमद अलवी ने संगत किया।
    अर्थशास्त्र विभाग के प्रो0 आशुतोष सिन्हा ने उस्ताद शाकिर परवेज व तबला वादक हाफिज अहमद को रामनवमी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के संयोजक अनुराग वैश्य ने बताया कि यह कार्यक्रम स्पिक मैके संस्था के फैजाबाद चैप्टर विरासत-2018 की प्रथम कड़ी में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम का संचालन श्रेया व नुपुर ने किया। डा0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में बेगम अख्तर के नाम पर संगीत अकादमी के शुभारम्भ पर उन्होंने खुशी जताई। यदि अवसर मिला तो संगीत की साधना से जुड़ने के कार्य में मुझे खुशी होगी।
    इस अवसर पर चीफ प्राक्टर प्रो0 आर0 एन0 राय, प्रो0 आर0 एल0 सिंह, प्रो0 राजीव गौड़, प्रो0 मृदुला मिश्रा, प्रो0 आशुतोष सिन्हा, डाॅ0 विनोद श्रीवास्तव, डाॅ0 विनय मिश्रा सहित बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।