The news is by your side.

सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने सुनी फरियादियों की समस्याएं

-सार्वजनिक सरकारी भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त रखने का दिया निर्देश

अयोध्या। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील बीकापुर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने फरियादियों की समस्याएं गंभीरता के साथ सुनकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं को गुणवत्ता पूर्वक से समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

Advertisements

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सार्वजनिक सरकारी भूमि यथा खलिहान, चक मार्ग, चारागाह आदि के अवैध कब्जे से मुक्त रखने तथा उन्हें नक्शे के अनुसार कायम रखने हेतु संबंधित लेखपालों को निर्देशित किया।तहसील दिवस में श्रीमती शशि यादव पत्नी रमापति यादव निवासी ग्राम भोपादुहिया (अम्बर का पुरवा) द्वारा मार्ग संख्या 106 स पर अवैध कब्जे की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार बीकापुर को प्रकरण का परीक्षण कर चक मार्ग को नक्शे के अनुसार कायम करने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतें प्रार्थना पत्रों को गंभीरता के साथ समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने को कहा जिससे आम जनमानस को बार-बार दौड़ना ना पड़े। संपूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप जिलाधिकारी बीकापुर, उप जिलाधिकारी न्यायिक बीकापुर, सीओ बीकापुर, तहसीलदार बीकापुर सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

निर्माणाधीन भवनों व आवासीय परिसर का किया निरीक्षण

– सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरांत जिलाधिकारी नितीश कुमार ने विकासखण्ड बीकापुर के विभिन्न कार्यालयों, निर्माणाधीन भवनों व आवासीय परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी योजना की पत्रावलियों का विस्तृत अवलोकन किया तथा योजना में पात्रता सूची के लाभार्थियों को अद्यतन शासनादेश की पात्रता की शर्तो का पालन करते हुये नियमानुसार प्रत्येक पात्र लाभार्थी को आवास से लाभान्वित करने हेतु पी0डी0 (डी0आर0डी0ए0) को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने पी0डी0 (डी0आर0डी0ए0) को उक्त योजना के तहत कौन पात्र और कौन अपात्र है का भौतिक परीक्षण करेंगे तथा यादृच्छिक जांच करने के निर्देश दिये। तदोपरांत जिलाधिकारी ने डी0सी0 (एन0आर0एल0एम0) कार्यालय का निरीक्षण किया तथा स्वयं सहायता समूहों को बेहतर से बेहतर ढंग से संचालित करने तथा इससे अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी सम्पूर्ण ब्लाक परिसर को साफ सुथरा करने, आवश्यकतानुसार भवनों का जीर्णोद्वार/मरम्मत एवं रंगाई पुताई कराने के निर्देश दिये। उन्होंने आलमारियों को एक रंग में रंगाने के निर्देश दिये। परिसर में स्थित जर्जर भवनों का तकनीकी परीक्षण कराकर जीर्णोद्वार कराने के निर्देश दिये। निर्माणाधीन मीटिंग हाल को शीघ्र पूर्ण करने, हाल में टूटी टाइल्स को उसी ठेकेदार से उसी खर्चे में बदलवाने के निर्देश दिये तथा पूरे ब्लाक परिसर को साफ सुथरा कर सुन्दर परिवेश बनाने के निर्देश दिये। निर्माणाधीन किसान कल्याण केन्द्र के निर्माण में बालू का प्रयोग पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कार्य का स्टीमेट के अनुरूप परीक्षण करने तथा कार्यदायी संस्था से रिकबरी कराने तथा फाइन लगाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित पंजिका का भी अवलोकन किया तथा अनुपस्थित कर्मचारियों को स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख बीकापुर, डी0डी0ओ0, पी0डी0 (डी0आर0डी0ए0), खण्ड विकास अधिकारी आदि लोग उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.