in

सिंधी पढ़ने वालाें को दी गई प्रोत्साहन वृत्ति

21 विद्यार्थियों को समारोहपूर्वक सांसद ने वितरित किया चेक

अयोध्या। भाषा विभाग, उ.प्र.शासन के नियंत्रणाधीन उ.प्र.सिंधी अकादमी ने सिंधी भाषा को बढ़ावा देने के लिए 21 विद्यार्थियों को समारोहपूर्वक प्रोत्साहन वृत्ति के चेक वितरित किए। ये चेक सांसद लल्लू सिंह ने अकादमी के लिए वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता अकादमी सदस्य ज्ञानप्रकाश टेकचंदानी सरल ने की और विधायक बाबा गोरखनाथ इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
शैक्षिक सत्र 2017-18 में 9 विद्यार्थियों ने हाईस्कूल और 12 विद्यार्थियों ने इंटर सिंधी की एक विषय से परीक्षा उत्तीर्ण की। भाषा का संवर्धन करने के लिए इन विद्यार्थियों को प्रोत्साहन वृत्ति प्रदान की गई। हाईस्कूल के विद्यार्थियों को 2100 और इंटर के विद्यार्थियों को 3000 रुपए के चेक प्रदान किए गए। सांसद लल्लू सिंह ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्होंने सिंधी की परीक्षा देकर सिंधी के संरक्षण के लिए अत्यन्त सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने याद दिलाया कि जो समुदाय अपनी भाषा का प्रयोग बंद कर देता है तो उस समुदाय की पहचान भी समाप्त हो जाती है। उन्होंने कहा यह सही है कि सिंधी अपनी मूल भूमि से निर्वसित भाषा है इसलिए सिंधी समुदाय को इसे बचाने के लिए और भी अधिक प्रयास करते रहने होंगे। उ.प्र.सरकार और केन्द्र की सरकार ने इसके लिए सरकारी संस्थाएं खोल रखी हैं जिसके माध्यम से सिंधी के विकास को पंख दिए जा रहे हैं।
अध्यक्षता करते हुए श्री सरल ने बताया कि वर्ष 1998 के दौरान जब ये सिंधी अकादमी के सचिव थे तब सिंधी भाषा प्रोत्साहन वृत्ति योजना को आरम्भ किया गया था जिससे लगातार सिंधी का विकास हो रहा है। सिंधी समाज के लोगों को अपनी भाषाई अस्मिता की रक्षा के लिए निरंतर यह प्रयास जारी रखना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन विश्वप्रकाश रूपन ने किया।

इसे भी पढ़े  महाकुंभ 2025 की तैयारियों में जुटा निर्वाणी अनि अखाड़ा

कक्षा 10 के विद्यार्थी जिन्हें मिले चेक-

  1. तृप्ति केवलानी, 2. कामेश केवलानी, 3.लवली उतरानी, 4. प्रिया हासानी, 5. दीपा मंध्यान, 6. दिलीप लालवानी, 7. गौरव खत्री, 8. पिंकी सुहाला, 9. साकार दासवानी।

कक्षा 12 के विद्यार्थी जिन्हें मिले चेक-

  1. खुश्बू सुहाला, 2. प्रिया आहूजा, 3. अंजलि माखेजा, 4.वर्षा सेहत्या, 5. दिनेश खत्री, 6. सरिता उतरानी, 7. साक्षी वलेचा, 8. राधा उतरानी, 9. अंजलि साधवानी, 10. नेहा साधवानी, 11. लक्ष्मी कुमारी, 12. कोमल

What do you think?

Written by Next Khabar Team

मारवाड़ी सेवा ट्रस्ट ने की अग्नि पीड़ितों की मदद

निदेशक प्रसार के पद पर प्रो. ए.पी. राव का हुआ चयन