in

स्काउट गाइड अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारम्भ


अयोध्या। स्काउट और गाइड संस्था के प्रादेशिक मुख्यालय के निर्देश के अनुक्रम में जनपद अयोध्या में बेसिक और एडवांस कोर्स फ़ॉर स्काउट मास्टर गाइड कैप्टन का भव्य शुभारंभ ध्वज फहराकर एलओसी ने किया। 4 फरवरी से 10 फरवरी के मध्य जनपद के विभिन्न माध्यमिक व बेसिक विद्यालयों के अध्यापक अध्यापको तथा स्वतंत्र युवक युवतियों को स्काउटिंग विधा की जानकारी से परिपूर्ण करने के उद्देश्य से इस आवासीय शिविर का आयोजन स्काउट भवन एवं प्रशिक्षण केंद्र में किया जा रहा है।

बेसिक स्काउट मास्टर कोर्स के लिए जिला प्रशिक्षण आयुक्त अनूप मल्होत्रा, बेसिक गाइड कैप्टन कोर्स के लिए कानपुर जनपद की नीता त्रिपाठी एवं एडवांस गाइड कैप्टन कोर्स के लिए उन्नाव जनपद की नीता सिंह को प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त अरविंद कुमार श्रीवास्तव एवं देवकी शोभित ने एलओसी नियुक्त किया है।


उक्त शिविर में स्काउटिंग की सामान्य जानकारी के साथ ही विभिन्न विधाओं का कौशल प्रदान किया जाएगा। बेसिक स्काउट मास्टर कोर्स में भी 17,बेसिक गाइड कैप्टन कोर्स में 29 एवं एडवांस गाइड कैप्टन कोर्स में 9 प्रतिभागी भाग ले रहे है। कोर्स स्टॉफ के रूप में जिला संगठन आयुक्त विवेकानंद पांडेय, ब्लॉक स्काउट मास्टर बरसाती राही, जिला कोषाध्यक्ष गिरीश चंद्र वैश्य, जिला प्रशिक्षण आयुक्त वंदना पांडेय तथा काउंसलर के रूप में जितेंद्र कुमार यादव एवं अवधेश कुमार मौर्य अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े  सरयू में स्नान कर सीधे रामलला के मंदिर पहुंच सकेंगे भक्त

What do you think?

Written by Next Khabar Team

चौपाल लगाकर सपा प्रत्याशियों को जिताने की करेंगे अपील

राम मन्दिर निर्माण : 2023 तक गर्भगृह को पूरा कराना प्राथमिकता