सम्पूर्ण समाधान दिवस में लेखपालों की धांधली हुई उजागर

    गलत आख्या देने पर फसे लेखपाल बलदेव तिवारी

    Advertisement

    मिल्कीपुर-फैजाबाद। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मिल्कीपुर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस किया गया समाधान दिवस में कुल २२५ शिकायतें प्रार्थना पत्र जिसमें से पांच शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण मौके पर ही सम्बन्धित विभाग द्वारा जिलाधिकारी अनिल कुमार पाठक ने करवा दिया।
    कुमारगंज थाना अन्तर्गत उपाध्यायपुर गॉव निवासी संगीता सिहं पत्नी बिजय प्रकाश सिह ने काफी लम्बे समय से समाधान दिवस में शिकायती प्रार्थना पत्र नवीन परती पर हुए अबैध कब्जा हटवाने की मॉग किया था जिसमें लेखपाल बलदेव तिवारी द्वारा समाधान दिवस की शिकायती प्रार्थना पत्र पर गलत रिपोर्ट लगा दिया गया था। मंगलवार को पुनः समाधान दिवस में लेखपाल द्वारा गलत रिपोर्ट लगाने का शिकायती पत्र संगीता सिंह ने जिलाधिकारी को दिया जिसमें जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए लेखपाल बलदेव तिवारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की। वही पिठला गॉव निवासी शिकायतकर्ता शीतला प्रसाद सिंह ने खलिहान की भूमि पर ग्रामीणों द्वारा कब्जा कर मकान बनाए जाने की शिकायत किया था जॉच में गये हल्का लेखपाल व कानूनगो ने गलत रिपोर्ट लगाकर तहसील प्रशासन को गुमराह किया। मामले का खुलासा तब हुआ जब समाधान दिवस में शिकायतकर्ता ने जिलाधिकारी से मिलकर लेखपाल द्वारा गलत रिपोर्ट लगाने की पूरी जानकारी दी तब जिलाधिकारी ने जॉच रिपोर्ट मंगवा कर अवलोकन किया तो मामला सत्य पाया गया जिसमें क्षेत्रीय लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही जिलाधिकारी द्वारा की गई। इनायतनगर थाना क्षेत्र के रनापुर गांव निवासी राणा प्रताप सिंह ने बंजर की भूमि गाटा संख्या १६८ पर गांव के लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा करके मकान बनाए जाने की शिकायती प्रार्थना पत्र जिलाधिकारी को दिया जिसमें जिलाधिकारी ने तहसीलदार मिल्कीपुर को निर्देश दिया कि मौके पर जाकर हो रहे अवैध निर्माण को तत्काल रुकवाया जाए। कुमारगंज थाना अंतर्गत जोरियम गांव निवासी शीतला ने समाधान दिवस में शिकायत किया कि खलिहान भूमि पर गांव के दबंगों द्वारा कब्जा किया जा रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक से जांच कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
    खण्डासा थाना अंतर्गत तालढोली ग्राम सभा में स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बीचों-बीच से गुजर रही ११ हजार हाईटेंशन लाइन हटवाने की मांग गांव के प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामकेवल ने जिलाधिकारी को शिकायती प्रार्थना पत्र के माध्यम से किया है।
    संपूर्ण समाधान दिवस के समापन पर जिलाधिकारी ने समस्त विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को कहा कि समाधान दिवस में शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण होना चाहिए तथा शिकायतकर्ता की मौजूदगी में निस्तारण किया जाए इसके इस के साथ शिकायती प्रार्थना पत्र की गुणवत्ता भी जरूर देखी जाए।
    इसके साथ ही स्वच्छता के प्रति केंद्र व प्रदेश सरकार के अभियान को सार्थक बनाने में जनपद के १३० न्याय पंचायतों पर नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं जिसकी बैठक बुधवार को डॉक्टर राम मनोहर लोहिया डॉ अंबेडकर प्रेक्षागृह में किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आशोक गुप्ता वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुभाष सिंह बघेल, उप प्रभागीय वनाधिकारी फैजाबाद एके सिहं ,पुलिस क्षेत्रअधिकारी मिल्कीपुर अजय कुमार राय, उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर अरुण कुमार मिश्रा, तहसीलदार मिल्कीपुर विश्वामित्र सिंह ,खंड विकास अधिकारी मिल्कीपुर सुनील कौशल खंड विकास अधिकारी खण्डासा के डी गोस्वामी, वन क्षेत्रअधिकारी कुमारगंज आशोक कुमार श्रीवास्तव , प्रभारी निरीक्षक इनायतनगर दुर्गेश मिश्रा, ओपन परीक्षा कुमारगंज एसएन सिंह शहीद विभागों के कर्मचारी अधिकारी एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।