in

रामनगरी अयोध्या के समरसता कुंभ में संतों व मनीषियों का होगा जमावड़ा

कुलपति ने आयोजन स्थल का भ्रमण कर लिया जायजा

अयोध्या डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में प्रयागराज कुम्भ युगाब्द 5120 के उपलक्ष्य में 15 व 16 दिसम्बर, 2018 को आयोजित समरसता कुम्भ, 2018 की तैयारियों के सम्बन्ध में कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित ने पूरी टीम के साथ आयोजन स्थल का भ्रमण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
ज्ञातव्य है कि आंगतुकों के स्वागत के लिए उत्सुक नवीन परिसर में बड़े पैमाने पर विद्वानों व विशिष्ट जनों के वैचारिक कुंभ के सजधज कर तैयार हो रहे परिसर की छटा अब दिखाई पड़ने लगी। मेहमानों के ठहरने से लेकर जलपान व भोजन की समुचित व्यवस्था की जा रही है। रामनगरी अयोध्या के समरसता कुंभ स्थल पर प्रयागराज कुंभ 2019 के एक माह पूर्व ही संतों, मनीषियों का जमावड़ा कुंभ की अलौकिक छटा बिखेरेगा। एल.ई.डी. की दुधिया रोशनी में सज रहे नवीन परिसर को अब आने वाले मेहमानों की प्रतीक्षा है। समरसता कुंभ के लिए बने बाल्मीकि नगर को सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है इसके लिए 3 हजार स्विस कॉटेज बनाये गये है। मौसम के बदलते रूख को देखते हुए अलाव व कॉटेज को गरम रखने के लिए विद्युत संयत्रों की व्यवस्था की गई है। पल-पल की स्थिति पर नजर रखने के लिए कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित ने अलग-अलग समितियों के संयोजकों से प्रगति समीक्षा कर कार्य को शीघ्र सम्पन्न करने के निर्देश दिये।
समाज के सभी वर्गों के सांस्कृतिक विकास के लिए संदेश देती चित्र प्रदर्शनी आयोजन स्थल के मुख्य द्वार से लेकर पंडाल व ठहराव स्थल तक प्रदर्शित होगी। समृद्ध परम्परा को संजोये यह प्रदर्शनी गौरवशाली अतीत का दर्शन कराती प्रतीत होगी। आयोजन का संदेश देश-भर में प्रसारित करने के लिए सोशल मीडिया का भी बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जा रहा है। समरसता कुंभ अयोध्या 2018 के नाम पर फेसबुक, टविट्र, इंस्टाग्राम, व्हॉटसएप के माध्यम से संदेश भेजकर समुचे विश्व को अपनी समृद्ध, सांस्कृतिक एवं धार्मिक परम्परा से परिचित कराना है। सूचना तकनीकी के महत्व को देखते हुए आयोजन स्थल पर अत्याधुनिक मीडिया सेंटर की भी स्थापना की गई है। स्वास्थ्य सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए दो दर्जन से अधिक चिकित्सा अधिकारियों सहित मेडिकल टीम 24 घंटे आयोजन स्थल पर तैनात रहेंगी।  आयोजन स्थल पर प्रति कुलपति प्रो0 एस0एन0 शुक्ला, मुख्य नियंता प्रो0 आर0एन0 राय, मीडिया प्रभारी प्रो0 के0के0 वर्मा, प्रो0 अशोक शुक्ला, डॉ0 आर0के0 सिंह, प्रो0 रमापति मिश्र, डॉ0 शैलेन्द्र वर्मा, डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डॉ0 विनय मिश्र, डॉ0 राजेश सिंह कुशवाहा, डॉ0 आर0 एन0 पाण्डेय, डॉ0 सुधीर श्रीवास्तव, डॉ0 मनीष सिंह, डॉ0 अनिल विश्वा, इं0 आर0के0 सिंह, आशीष मिश्र सहित अन्य उपस्थित रहे।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

जनता का साफ सन्देश बीजेपी मुक्त होगा हिंदुस्तान : सभाजीत

रेप पीड़िता के पति व गवाह को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर