The news is by your side.

अयोध्या के ग्रामीण क्षेत्र भी होंगे सोलर लाईट से जगमग : रोली सिंह

-दो वर्ष पूरा होने पर जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह ने प्रस्तुत किया अपना रिपोर्ट कार्ड

अयोध्या। जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह की ग्रामीण क्षेत्रों को आगामी वित्तीय वर्ष में सोलर लाईट से जगमग करने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अयोध्या को सोलर सिटी के रुप विकसित करने की योजना में जिला पंचायत द्वारा योगदान दिया जायेगा। वहीं पूरे ग्रामीण क्षेत्र को प्रकाशित करने के लिए सोलर लाईट का जाल बिछाया जायेगा।

Advertisements

उक्त जानकारी जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह ने सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होने बताया कि सरकार द्वारा प्राप्त संसाधनों के माध्यम से जनता की हर अपेक्षा को पूरा करने का प्रयास किया गया है। सड़कों, नालों, खण्डजा के साथ अमृत सरोवरों का निर्माण किया गया है। बीते दो वर्षो में जिला पंचायत क्षेत्र को विकास की दृष्टि से उचाईयों तक पहुंचाने का कार्य किया गया। 42 करोड़ की लागत से 105 किमी से अधिक सड़कों का निर्माण कराया गया। 4 अमृत सरोवरों का निर्माण हुआ। जिसमें प्रातः काल लोगो के भ्रमण की व्यवस्था है।

हर दरवाजे तक स्ट्रीट लाईट का प्रकाश पहुंचाने की सोच के तहत जनपद में 6500 लाईटों की स्थापना की गई है। नवनिर्माण के साथ सड़कों की मरम्मत पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। राममंदिर को लेकर नगरीय क्षेत्र की तैयारियां हो रही है। हमारा यह प्रयास रहेगा कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालु ग्रामीण क्षेत्रों में भी भ्रमण करें।

जिसके लिए अयोध्या की महिमा व गरिमा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों का भी विकास करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।
जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि आलोक सिंह रोहित ने बताया कि हमारा प्रयास यह रहेगा कि पांच साल में क्षेत्र की सभी ग्रामसभा की अपेक्षाओं की पूरा किया जाय सके। हमारी विकास की रश्मि एक बार प्रत्येक ग्रामसभा तक पहुंचे। जहां खण्डजे लगे है उसे आगे सीसी रोड करने का कार्य किया जायेगा।

इसे भी पढ़े  अवध विवि के छात्रों ने प्रभु श्रीराम के सूर्य अभिषेक की तर्ज पर बनाया मॉडल

पूरा प्रयास है कि नगरीय क्षेत्र की तरह से ग्रामीण क्षेत्र में भी विकास दिखाई दे। ग्रामीण क्षेत्र भी सुन्दर व स्वच्छ रहे। आने वाले समय में गांवों में भी सोलर लाईट लगाने की व्यवस्था की गई है। जब गांवों के बाजार व सड़के सोलर लाईट से जगमगायेंगी को सोलर सिटी परिकल्पना को सम्बल मिलेगा। महानगर जिलाध्यक्ष अभिषेक मिश्रा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के सर्वांगीण विकास हेतु एक बेहतर प्लान लागू किया गया है। जिससे जनता की अपेक्षाओं को पूरा किया जा रहा है। जिला पंचायत का दो वर्ष का कार्यकाल स्वर्णिम रहा है।

ग्रामीण इलाकों में भी आने वाले समय में रिकार्ड स्तर पर कार्य होंगे। ग्रामीण इन्फ्रस्टेक्चर का विकास भी सरकार की प्राथमिकताओं में है। सरकार ने कृषकों के उत्थान हेतु योजनाओं की श्रंखलाएं प्रदान की है। इस अवसर सहकारी बैंक के सभापति धर्मेन्द्र प्रताप सिंह टिल्लू, भाजपा मीडिया प्रभारी दिवाकर सिंह, अशुमान मित्रा व जिला पंचायत अयोध्या के अधिकारी व कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Advertisements

Comments are closed.