The news is by your side.

निगरानी समितियों को पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करायें मेडिसिन किट

-एकीकृत कोविड कमांड सेंटर में हुई समीक्षा बैठक

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी अनीता यादव व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह की उपस्थिति में एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में ट्रेसिंग, टेस्टिंग एवं ट्रीटमेंट संबंधी कार्यों की समीक्षा की। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रही समस्त टेस्टिंग टीमों को समय से अपने अपने क्षेत्रों में जाकर लक्षणयुक्त व पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्कियों सहित अन्य लोगों की सैम्पलिंग करने व  सभी टीमों को टेस्टिंग हेतु प्राप्त लक्ष्य को अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के दिए निर्देश।

Advertisements

इस अवसर पर कंट्रोल रूम में जिलाधिकारी ने सभी एम0ओ0आई0सी0 की उपस्थिति में निगरानी समिति के पास मेडिसिन किट की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में कार्य कर रही निगरानी समितियों की आशाओं के पास मेडिसिन किट की उपलब्धता की क्रास चेकिंग कराने पर यह प्रकाश में आया है कि सभी निगरानी समितियों के पास मेडिसिन किट उपलब्ध नहीं है इसके दृष्टिगत जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जनपद में कार्य कर रही समस्त निगरानी समितियों की सभी आशाओं के पास पर्याप्त संख्या में मेडिसिन किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा इसकी नियमित क्रास चेकिंग कराने के निर्देश दिए। जिससे कोई भी लक्षणयुक्त व्यक्ति पाए जाने पर आशा द्वारा तत्काल उसे किट उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने निगरानी समितियों को अपने-अपने क्षेत्रों के समस्त निवासियों पर विशेष ध्यान देने तथा किसी भी व्यक्ति में सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम व कोविड-19 के अन्य किसी भी प्रकार की लक्षण आने पर तत्काल उसे किट प्रदान की जाए तथा इसकी सूचना संबंधित आरआरटी को प्रदान की जाए और आरआरटी द्वारा शीघ्रातिशीघ्र संबंधित लक्षण व्यक्तियों आवश्यक परामर्श प्रदान किया जाए तथा कोविड जांच भी सुनिश्चित की जाए।

इसे भी पढ़े  ट्रक ने सड़क पर गिरे दो लोगों को रौंदा, मौत

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने टेस्टिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद की सभी 45 टेस्टिंग टीमों (ग्रामीण क्षेत्र-33 तथा शहरी क्षेत्र-12) को लक्षणयुक्त व पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्कियों सहित जनपद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वर्तमान में वितरित हो रहे निशुल्क राशन से संबंधित सभी उचित दर की दुकानों पर आने वाले सभी लक्षण युक्त लोगों की भी कोविड जांच/सैम्पलिंग कराने व इस कार्य में आपूर्ति निरीक्षकों व कोटेदारों को टेस्टिंग टीमों का पूर्ण सहयोग करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने किसी भी व्यक्ति के धनात्मक रिपोर्ट प्राप्त होते ही उसके संपर्क में आए सभी लोगों को ट्रेस कर उसी दिन सभी की सैम्पलिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन के स्थिति की भी समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सभी एम0ओ0आई0सी0 सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.