The news is by your side.

परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प की हुई समीक्षा

-ई-मेण्टरिंग की प्रगति में जनपद अयोध्या में 1794 विद्यालयों के सापेक्ष 1758 (98 प्रतिशत)

अयोध्या। कोविड संक्रमण काल के दौरान परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प सहित अन्य सभी योजनाओं की गहन समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने की। बैठक में जिलाधिकारी ने मिशन प्रेरणा के तहत माडयूल-आधार शिला, ध्यानकर्षण एवं शिक्षण संग्रह की प्रगति, एन0सी0आर0टी0 द्वारा प्राप्त पुस्तकों का विद्यालय स्तर पर उपलब्धता एवं पुस्कालय स्थापना, प्ररेणा लक्ष्य, तालिका सूची, आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका, टीचर डायरी एवं सहज पुस्तिका के वितरण की वर्तमान स्थिति पर समीक्षा की।

Advertisements

सरल ऐप के माध्यम से एसेसमेंट पूर्ण करने की कार्ययोजना, दीक्षा, यूनीक डिवाइसेज एवं क्यू0आर0 स्कैन की स्थिति में 7802 शिक्षकों द्वारा दीक्षा एव डाउनलोड किया गया है तथा 28475 छात्रों द्वारा दीक्षा ऐप का उपयोग किया जा रहा है। प्रेरणा साथी के आच्छादन की स्थिति में 7872 शिक्षकों में 7263 प्रेरणा साथी रजिस्टर्ड तथा 8842 प्रेरणा साथियों द्वारा छात्रों को शिक्षण कार्य में सहयोग किया जा रहा है। ई-मेण्टरिंग की प्रगति में जनपद अयोध्या में 1794 विद्यालयों के सापेक्ष 1758 (98 प्रतिशत) विद्यालय ए0आर0पी0 द्वारा की गयी तथा शेष विद्यालयों का जल्द ही ई-मेण्टरिंग का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। ई मेण्टरिंग का कार्य विगत माह जून 2021 से प्रारम्भ किया गया।

आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में 19 पैरामीटर्स से संतृप्त किये जाने की प्रगति पर, नव चयनित ग्राम प्रधानों का आपरेशन कायाकल्प के सम्बंध में उन्मुखीकरण एवं प्रशिक्षण में 835 ग्राम पंचायतों में नव चयनित 794 ग्राम प्रधान तथा 31 ग्राम पंचायतें नगर निगम अयोध्या में तथा 10 ग्राम पंचायतें नगर पंचायतों में समाहित हो गयी है इस प्रकार 41 ग्राम पंचायतों का विलय नगर निगम/नगर पंचायतों में हो चुका है। विद्यालयों के फर्नीचर क्रय किये जाने की प्रगति स्थिति, आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्तीकरण हेतु अनुमन्य मदों से वित्त पोषण हेतु धनराशि आरक्षित किये जाने की स्थिति, पीएफएमएस पोर्टल पर डीपीओ एवं केजीबीवी के स्तर पर धनराशि के उपभोग की स्थिति, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में बालिका छात्रावास निर्माण की स्थिति, न्यू-डायस प्लस के अन्तर्गत जनपद के कक्षा 1 से 12 तक के सभी प्रबंन्धक के विद्यालयों का शुद्व एवं सही डीसीएफ भरे जाने की प्रगति, शिक्षकां/कर्मियों का वेतन भुगतान मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से किये जाने की प्रगति, मानव सम्पदा पोर्टल पर शिक्षकों की अवशेष सेवा पुस्तिकाओं तथा शैक्षिक अभिलेख अपलोड किये जाने की प्रगति, आनलाइन अवकाश आवेदन के स्वीकृत किये जाने की प्रगति, प्रेरणा पोर्टल में प्रमाणित छात्र संख्या अपलोड किये जाने की प्रगति, वर्ष 2020-21 में नामांकित आउट आफ स्कूल बच्चों के शारदा पोर्टल पर सत्यापन की स्थिति, आउट आफ स्कूल बच्चों के लिए विद्यालयवार नोडल शिक्षक और न्याय पंचायत वार आईटी/आरटी नामित किये जाने की स्थिति, आरटीई पोर्टल पर विद्यालयों के रजिस्ट्रेशन की स्थिति, आरटीई 12 (1) सी के अन्तर्गत नामांकन की प्रगति, समर्थ कार्यक्रम के माध्यम से दिव्यांग बच्चों की पहचान तथा विद्यालयों के पंजीयन, मध्यान्ह भोजन योजना की स्थिति, छात्र छात्राओं को खाद्य सुरक्षा भत्ता वितरण की स्थिति, प्रेरणा पोर्टल पर डाटा फीडिंग की स्थिति तथा जनपद में जनपद स्तरीय, विकासखण्ड स्तरीय टास्कफोर्स सदस्यों व एसआरजी, एआरपी के माह जुलाई में निरीक्षण/अनुश्रवण की स्थिति की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  31 मई से होंगी अवध विश्वविद्यालय की एनईपी सम सेमेस्टर परीक्षाएं

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोषदेव पांडेय, एमडीएम प्रभारी विनय त्रिपाठी सहित शिक्षा विभाग के खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.