The news is by your side.

अवध विवि पुरातन छात्र सभा ने रक्तदान शिविर का किया आयोजन

शिविर में 11 रक्त दाताओं ने किया रक्तदान

अयोध्या। गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय पुरातन छात्र सभा ने एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया. भारी संख्या में रक्त दाताओं ने इसमें प्रतिभाग किया. शिविर का उद्घाटन कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने किया इस अवसर पर अयोध्या के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरिओम श्रीवास्तव भी मौजूद है। पुरातन छात्र सभा की मीडिया प्रभारी अनामिका पांडे ने बताया इस शिविर का आयोजन पुरातन छात्र सभा के संरक्षक आचार्य मनोज दीक्षित के पिता स्वर्गीय इंजीनियर शिव प्रसाद दीक्षित की याद में आयोजित किया गया था. इस शिविर में 11 रक्त दाताओं ने रक्तदान किया और 100 से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है जरूरत पड़ने पर भविष्य में पंजीकृत सभी व्यक्ति रक्तदान के लिए उपलब्ध रहेंगे. रक्तदान के लिए पंजीकरण की यह प्रक्रिया जारी रहेगी. पुरातन छात्र सभा ने यह निर्णय लिया है कि मानव जीवन को बचाने के लिए अब यह रक्तदान कार्यक्रम प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस और स्वाधीनता दिवस को विश्व विद्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा.
कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित का स्वागत पानी संस्थान के अमित सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर किया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी का स्वागत पुरातन छात्र सभा के अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह ने किया। रक्तदान करने में अनुराग सोनी, आलोक कुमार, कृष्ण मोहन, आशुतोष, सौरभ पांडे, राहुल कुमार, दीपक सिंह, अमित कुमार, दीपेश सिंह, अभिषेक कुमार, और अनिता जयसवाल शामिल थे. इन सभी रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र, पुष्प गुच्छ देकर पुरातन छात्र सभा के सचिव डॉक्टर विनोद चौधरी और कोषाध्यक्ष राजीव जयसवाल ने सम्मानित किया।
कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने इस अवसर पर कहा कि मानव मूल्य बचाना हमारी प्राथमिकता है और विश्वविद्यालय की यह कोशिश होगी कि आने वाले समय में किसी भी मरीज को रक्त के लिए भटकना न पड़े. पुरातन छात्र सभा इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है. अब विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों का जो हेल्थ कार्ड बनाया जा रहा है उससे भी इस दिशा में मदद हासिल होगी.
रक्तदान शिविर में आधी आबादी ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. रक्तदान शिविर स्थल पर मेले जैसा माहौल था. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रति कुलपति प्रोफेसर सच्चिदानंद शुकला, सहायक अभियंता आर के सिंह, अखिल पांडेय, जनार्दन पांडेय, नवनीत श्रीवास्तव, राजकुमार, इंजिनियरिंग कॉलेज के पुरातन छात्र सभा के सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements

Comments are closed.