The news is by your side.

कृषि विवि में अब बिना मिट्टी के होगी फसल की पैदावार 

-कृषि विवि भ्रमण पर पहुंचे कृषि मंत्री शाही, बकरियों से नस्ल सुधार के लिए दिया पैरावेट

मिल्कीपुर। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में बुधवार को दौरे पर पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गेट नंबर एक पर स्थित हाइड्रोपोनिक यूनिट का उद्घाटन किया। इसी क्रम में उन्होंने बकरियों एवं बकरों के नस्ल सुधार हेतु पैरावेट (पशु मित्र) उपलब्ध कराया। भ्रमण के दौरान कृषि मंत्री प्राकृतिक प्रक्षेत्र, अटल बिहारी वाजपेयी क्रीड़ा मैदान सहित विभिन्न महाविद्यालयों का भी भ्रमण किया। इस दौरान विवि के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने विश्वविद्यालय के विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों से कृषि मंत्री को अवगत कराया।

Advertisements

इस दौरान कृषि मंत्री शाही ने कहा कि अब कृषि विवि में हाइड्रोपोनिक यूनिट से बिना मिट्टी के पानी में पौधों को उगाया जा सकेगा। इस प्रक्रिया में पौधों के जड़ एवं अंकुर वृद्धि के लिए पोषक तत्वों से भरपूर पानी का प्रयोग किया जाता है। मंत्री ने कहा कि इस विधि का प्रयोग कर किसान अपनी जरूरत के अनुसार फसल उगा सकते हैं। खेती के लिए हाइड्रोपोनिक विधि का प्रयोग रेगिस्तान, सूखे क्षेत्र, छतों व किसी भी पर्यावरण में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस विधि के बारे में अधिक से अधिक किसानों को प्रशिक्षित करने की जरूरत है।

इसी क्रम में कृषि मंत्री शाही पशुपालन महाविद्यालय पहुंचे जहां उन्होंने विवि दवारा उत्पादित उत्तम नस्ल की बरबरी, सिरोही एवं जमुनापारी नस्ल के बकरों एवं अतिहिमीकृत वीर्य क्षेत्र के बकरियों के नस्ल के सुधार हेतु पैरावेट (पशु मित्र) उपलब्ध कराया। इसी क्रम में कृषि मंत्री परिसर स्थित प्राकृतिक प्रक्षेत्र पहुंचे जहां धान की तैयार फसल को देखा। बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने के बाद इतनी अधिक मात्रा में पैदावार फसल पर उन्होंने कुलपति के कार्यों की जमकर सराहना की। कृषि मंत्री ने विभिन्न महाविद्यालयों का भी दौरा कर छात्रों से बातचीत की। मंत्री के भ्रमण के कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह सहित समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, वैज्ञानिक मौके पर मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.