The news is by your side.

राम का लेकर नाम, जनता को समर्पित होगा नव्य  ‘अयोध्या धाम’

-पीएम मोदी और सीएम योगी ने रामनगरी को दिया नवनिर्मित ‘वर्ल्ड क्लास’ सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन का तोहफा

अयोध्या। देश-दुनिया की आध्यात्मिक आस्था का केंद्र अयोध्या के नवनिर्माण का कार्य पीएम नरेंद्र मोदी की मार्गदर्शन और सीएम योगी के कुशल नेतृत्व में किया जा रहा है। इस क्रम में, एक बड़ा मील का पत्थर शनिवार को उस वक्त रखा जाएगा जब पीएम मोदी अयोध्या में 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। इनमें अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन (फेज-1 की विकास प्रक्रिया के बाद) का लोकार्पण मुख्य हैं। खास बात ये है कि पीएम मोदी शनिवार को यहां से 2 अमृत भारत व 6 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी सेक्शन के दोहरीकरण की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

Advertisements

उल्लेखनीय है कि अयोध्या से दरभंगा के बीच एक अमृत व अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल के बीच एक वंदे भारत ट्रेन का संचालन अयोध्या से किया जाएगा। यह ट्रेनें देश के विभिन्न कोनों को जोड़ेंगी और अयोध्या धाम आने वाले पर्यटकों, तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं को प्रीमियम ट्रैवलिंग एक्सपीरिएंस उपलब्ध कराएंगी। इसी प्रकार, ’स्टेट ऑफ द आर्ट’ फैसिलिटीज से लैस अत्याधुनिक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन भी आकर्षण का केंद्र बनेगा। यूं तो, इस स्टेशन का तीन फेज में विस्तृत विकास होना है, मगर पहले फेज के विकास कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है।

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है स्टेशन

241 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किए गए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन में यूं तो तमाम खूबियां हैं मगर यहां कुछ सुविधाएं ऐसी हैं जो आमतौर पर एयरपोर्ट्स पर भी देखने को नहीं मिलतीं। इस फेहरिस्त में इनफेंट केयर रूम, सिक रूम, पैसेंजर फैसिलिटीज डेस्क, टूरिस्ट इनफॉर्मेशन सेंटर मुख्य हैं जो स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर पर अवस्थित हैं तथा पूरा कॉम्प्लेक्स जी प्लस टू मॉडल (ग्राउंड प्लस मिडिल व फर्स्ट फ्लोर) पर बना है। इसके अतिरिक्त, कलाक रूम, फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल्स, स्टेयरकेस, एस्केलेटर्स, लिफ्ट व टॉयलेट्स जैसी सुविधाएं हैं। सभी फ्लोर्स फायर एग्जिट से भी कनेक्टेड हैं जिससे किसी अप्रिय स्थिति में लोगों की सुरक्षित निकासी का मार्ग प्रशस्त होगा। अयोध्या धाम स्टेशन के मिडिल फ्लोर पर रिटायरिंग रूम्स, लेडीज डॉर्मेटरी, एसी रिटायरिंग रूम्स, जेंट्स डॉर्मेटरी, स्टेयरकेस, रिलीविंग स्टाफ के लिए लॉजिंग रूम, स्टेशन मास्टर व महिला कर्मचारियों का कक्ष जैसी सुविधाओं से युक्त है।

इसे भी पढ़े  अवध विवि के छात्रों ने प्रभु श्रीराम के सूर्य अभिषेक की तर्ज पर बनाया मॉडल

देश के सबसे बड़े कॉनकोर्स सेटअप से युक्त है स्टेशन

अयोध्या धाम स्टेशन के फर्स्ट फ्लोर पर देश के सबसे बड़े कॉनकोर्स सेटअप को स्थापित किया जा रहा है। यह प्रक्रिया 3 फेज में पूरी होनी है और पहले फेज का कार्य पूर्ण हो चुका है। तीनों फेज का विकास पूर्ण होने पर यह कॉनकोर्स 7200 स्क्वेयर मीटर में फैला होगा। इसके अतिरिक्त, फर्स्ट फ्लोर पर फूड प्लाजा, वेटिंग हाल, टॉयलेट, पेयजल, एस्केलेटर्स, लिफ्ट, कर्मचारी कक्ष, दुकानें, वेटिंग रूम समेत प्रवेश पैदल पुल की सुविधाएं उपलब्ध होंगीं। इसके साथ ही, दिव्यांगों के लिए विशिष्ट प्रकार के शौचालयों का भी निर्माण किया गया है।

इन ट्रेनों को पीएम अयोध्या धाम स्टेशन से दिखाएंगे हरी झंडी

6 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें इस प्रकार हैं

– श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से नई दिल्ली
– अमृतसर से नई दिल्ली
– कोयम्बटूर से बेंगलुरू
– मंगलुरू से मडगांव
– जालना से मुंबई
– अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल

2 अमृत ट्रेनें इस प्रकार हैं

– अयोध्या से दरभंगा
– मालदा टाउन से बेंगलुरू

Advertisements

Comments are closed.