The news is by your side.

राष्ट्रीय ऑयल पेन्टिग कार्यशाला का हुआ शुभारम्भ 

-अयोध्या के सौन्दर्यीकरण का चित्रण कार्य लोगो में रोजगार का अवसर उपलब्ध करायेगा : कुलपति

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के ललित कला (फाईन आर्ट्स) तथा अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान मे आज 29 जुलाई, 2021 को अपराह्न 2ः30 बजे अयोध्या के सौन्दर्यीकरण के सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने श्रीराम के बाल स्वरूप चित्र मे रंग भरकर ’राष्ट्रीय ऑयल पेन्टिग कार्यशाला’ का शुभारम्भ किया।

Advertisements

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो0 सिंह ने कहा कि अयोध्या के सौन्दर्यीकरण के लिए हर स्तर पर विश्वविद्यालय द्वारा सहयोग प्रदान किया जायेगा। प्रभु श्रीराम के जीवन पर आधारित सौन्दर्यीकरण से सम्बंधित विभिन्न ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं पौराणिक लोक कलायें निश्चित रूप से अवध क्षेत्र को विश्व पटल पर स्थापित करने में अपना सहयोग करेगी। कुलपति ने कहा कि अयोध्या के सौन्दर्यीकरण का चित्रण कार्य लोगो में रोजगार का अवसर उपलब्ध करायेगा जिससे आने वाले समय में अयोध्या का चहुमुखी विकास सम्भव होगा। कुलपति ने फाईन आर्ट्स विभाग की शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं द्वारा पूर्व में किये गये विश्वस्तरीय कलात्मक कार्यों की सराहना करते हुए विभाग को निरन्तर उन्नति करने के लिए हर स्तर पर प्रशासनिक सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रदत्त ऑयल पेन्टिग कार्यशाला की संयोजिका डॉ0 सरिता द्विवेदी ने कार्यशाला के बारे मे बताया की अयोध्या के प्रमुख स्थलो राम की पैड़ी, श्रीराम जन्मभूमि परिक्षेत्र एवं कनक भवन में चरण बद्ध तरीके से भगवान श्रीराम के जीवन वृत्त से सम्बन्धित मनमोहक चित्रण कार्य कराया जायेगा। इस कार्य के लिए विभागीय शिक्षको एवं आयोजन समिति के सदस्यों के सहयोग से छात्र-छात्राओं की 10-10 की संख्या के साथ पाँच समूहो का गठन किया गया हैं। जोकि चक्राक्रम में पेन्टिग कार्य को कलात्मक स्वरूप में प्रस्तुत करेगे। विभाग के समन्वयक प्रो0 विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया उच्च शिक्षा विभाग उत्तर-प्रदेश शासन लखनऊ के निर्देश क्रम मे राष्ट्रीय ऑयल पेन्टिग कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया है।

इसे भी पढ़े  इंडस्ट्री व एकेडमिक सहयोग से व्यावहारिक विशेषज्ञता सीखने को मिलेगीः मनोज सिंह

इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय प्रशासन, उत्तर-प्रदेश शासन तथा निजी सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से लिया जायेगा। धन्यवाद ज्ञापन विभाग की पल्लवी सोनी ने किया। इस अवसर पर कुलसचिव उमानाथ, कला संकायाध्यक्ष प्रो0 अजय प्रताप सिंह, प्रो0 आशुतोष सिन्हा, प्रो0 तुहिना वर्मा, प्रो0 राजीव गौड़, डॉ0 सुरेन्द्र मिश्रा, शैलेन्द्र कुमार, पीयूष, कर्मचारियों में कुशाग्र, विजय शुक्ला, शिव शंकर यादव सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.