The news is by your side.

नगर पंचायत कुमारगंज में हुआ सास-बहू-बेटा सम्मेलन

-परिवार नियोजन के बारे में किया गया जागरूक

मिल्कीपुर। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चलाई जा रही सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया गया। उन्हें स्वस्थ तथा सुखी परिवार के विषय में जानकारी दी जा रही है।

Advertisements

जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत कार्यक्रम का आयोजन करके लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य तेजी से कर रही है। जिसका नजारा सोमवार को मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र स्थित नगर पंचायत कुमारगंज के हेल्थ एंड बेलनस सेंटर बवां में देखने को मिला जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सीएचसी अधीक्षक खंण्डास आनंद सिन्हा के नेतृत्व में गांव में कार्यक्रम का आयोजन कर दंपती को परिवार नियोजन के विषय में बताते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। नगर पंचायत क्षेत्र के हेल्थ एंड बेलनस सेंटर पर सीएचसी अधीक्षक डॉ आनंद सिन्हा के नेतृत्व में परिवार नियोजन के तहत सास- बहू- बेटा सम्मेलन आयोजित किया गया।

जिसका उद्देश्य गांव के लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जा सके। इस दौरान आदर्श दंपती स्वाती, विमलेश, खुशबू, पूजा, सीमा, रेनू, गुंजा सहित 10 लाभार्थियों को चेयरमैन विकास सिंह छोटू ने शगुन किट भेंट किया। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बैलून प्रतियोगिता के माध्यम से परिवार नियोजन का संदेश दिया गया और सास- बेटा- बहू सम्मेलन में बास्केट ऑफ च्वॉइस की जानकारी दी गई। सीएओ अमरेंद्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि मातृ व शिशु मृत्यु दर में कमी लाने व और बेहतर मातृत्व स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि शादी के दो साल बाद पहले बच्चे के जन्म की योजना बनाई जाए और दूसरे बच्चे के जन्म में कम से कम तीन साल का अंतर जरूर रखा जाए।

इसे भी पढ़े  पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रामलला के दरबार में लगाई हाजिरी

छोटा परिवार रहेगा तो खुशी परिवार रहेगा। बच्चों की अच्छी परवरिश भी माता-पिता कर सकेंगे। इस मौके पर बीसीपीएम नरेंद्र मिश्रा, संदीप गुप्ता, एएनएम रागनी, आशा बहू आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों उर्मिला, संगीता, रीता, ममता, संतोष कुमारी, विजयलक्ष्मी, गंगाजली रेखा सहित सम्मेलन में नगर पंचायत क्षेत्र की महिलाएं एवं पुरुष बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.