The news is by your side.

मोजो पत्रकारिता ने मीडिया के परिवेश को बदल दियाः डाॅ. राजेश सिंह कुशवाहा

-पत्रकारिता विभाग में डिजिटल मीडिया में रोजगार के अवसर विषय पर व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता में गुरूवार को डिजिटल मीडिया में रोजगार के अवसर विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता आईआईएमसी क्षेत्रीय परिषद् अमरावती, महाराष्ट्र के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. राजेश सिंह कुशवाहा ने पत्रकारिता के छात्रो ंको संबोधित करते हुए कहा कि सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान भी जरूरी है। वर्तमान में मोजो पत्रकारिता ने मीडिया के परिवेश को पूरी तरीके से बदल दिया है। मोबाइल रिपोर्टिंग एवं एडिटिंग का प्रमुख साधन बन गया है।

Advertisements

उन्होंने छात्रों से कहा कि पत्रकारिता में विषय के ज्ञान के साथ ही प्रचलित उपकरणों एवं साफ्टवेयर की जानकारी भी रखनी होगी। मोबाइल के एप्लीकेशन को अपडेट रखना होगा और डेटा वेरिफिकेशन के लिए गूगल के एप्लीकेशन को उपयोग में लाना होगा। डाॅ0 कुशवाहा ने छात्रों से कहा कि प्रतिदिन अखबारों का वाचन भी करना चाहिए। जिससे की भाषा एवं व्याकरण में सुधार होगा और मीडिया कंटेंट को प्रसारण एवं प्रकाशन योग्य बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एमसीजे समन्वयक डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने व्याख्यान की प्रस्तावना एवं उपायदेयता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विद्यार्थियों को मीडिया कंटेंट को प्रकाशन योग्य बनाने के लिए वर्तमान में प्रचलित नवीन विषयों का ज्ञान एवं टेक्नोलाॅजी का प्रयोग समुचित ढ़ग से करना चाहिए। निरन्तर अध्ययन एवं अभ्यास सफलता का मूल मंत्र है। कार्यक्रम में विभाग के शिक्षक डाॅ0 आरएन पाण्डेय व डाॅ0 अनिल कुमार विश्वा द्वारा अतिथियों का स्वागत स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम भेटकर किया गया।

इसे भी पढ़े  किशोरी को बंधक बनाकर किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 चतुर्वेदी द्वारा किया गया। इस अवसर पर सुभाष सिंह, रोशनी कुमारी, चन्द्रशेखर सोनी, संदीप शुक्ला, शरद यादव, शालनी निषाद, तन्या सिंह, पलक शुक्ला, गरिमा त्रिपाठी, रिसाली गोस्वामी, दीक्षा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.