The news is by your side.

स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट की दूधिया रोशनी से जगमगाया महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट मार्ग

-दो करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से लगाई गई 106 स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या को सोलर सिटी के रूप मे विकसित करने के लिए यूपी नेडा की ओर से संचालित परियोजना के तहत अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट अब जगमगा उठा है। एयरपोर्ट आने जाने वाले यात्रियों को अब अंधेरे का सामना नहीं करना पड़ेगा। एयरपोर्ट जाने वाला लगभग डेढ किलोमीटर मार्ग अब स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट की दूधिया रोशनी से नहा उठा है।

Advertisements

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम की नगरी अयोध्या को सोलर सिटी के रूप मे विकसित करने की घोषणा की थी। इसी घोषणा को अमली जामा पहनाने का दायित्व यूपी नेडा को मिला है। नेडा की और से सरयू नदी के किनारे को स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइटों से जगमगा दिया गया है।

अब रात्रि में अयोध्या का नजारा दिव्य दर्शन करा रहा है। अयोध्या के सभी घाट भी सौर ऊर्जा की लाइट से जगमगा रहे हैं। अयोध्या दर्शन के लिए देश विदेश से हवाई जहाज से महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों को यहाँ पहुंचे पर एयरपोर्ट पर कदम रखते ही नव्य अयोध्या की छवि दिखाई दे और इसकी सुन्दर छवि उनके मनमस्तिष्क मे अमिट छाप बनकर उभरे इसके लिए नेडा ने यहां स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट से एयरपोर्ट व यहां के मार्ग को सजाया है।

-डेढ किलोमीटर लम्बी सड़क पर लगाई गई हैं सौलर स्ट्रीट लाइट

महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट अयोध्या के निकट लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क के दोनों ओर स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं। परियोजना अधिकारी नेडा प्रवीण नाथ पांडेय ने बताया की 106 स्मार्ट सोलर लाइट लगाई गई है । प्रत्येक स्मार्ट सोलर लाइट की कीमत लगभग ढाई लाख रुपया है। इस परियोजना पर लगभग 2 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत आई है।

Advertisements

Comments are closed.