The news is by your side.

भूमि विवाद में राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर समस्याओं का करे निस्तारण : नितीश कुमार

-डीएम की अध्यक्षता में तहसील बीकापुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का हुआ आयोजन

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में आज तहसील बीकापुर के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जनता की समस्याओं को बहुत ही गंभीरता के साथ सुनकर विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही यथासंभव समस्याओं का निराकरण किया गया शेष समस्याओं को संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

Advertisements

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एग्री स्टैक के सर्वे कार्य से संबंधित कार्मिकों यथा पंचायत सहायकों, लेखपालों, कृषि विभाग के कर्मियों के भुगतान की स्थिति शून्य होने पर उप निदेशक कृषि पर नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित अधिकारियों को अपने अपने विभाग से संबंधित कार्मिकों का डाटा तत्काल उप निदेशक कृषि को उपलब्ध कराने व उप निदेशक कृषि को इन एग्री स्टैक से संबंधित समस्त कार्मिकों का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने राशन कार्ड से संबंधित प्रकरणों के समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने तथा निस्तारण की स्पष्ट स्थिति से आवेदनकर्ता को भी अवगत कराने हेतु जिला पूर्ति अधिकारी व पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने भूमि विवाद से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई करते हुए कहा कि भूमि विवाद के प्रकरण में आवश्यकतानुसार राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर स्पष्ट आख्या पोर्टल पर अपलोड करें व शिकायतकर्ता को भी निस्तारण की स्थिति से स्पष्ट रूप से अवगत कराएं। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने चकमार्गो पर अतिक्रमण संबंधी शिकायतों पर तहसीलदार को प्रकरण का परीक्षण कर चकमार्ग को नक्शे के अनुसार कायम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लेखपाल अपने अपने क्षेत्र में सुनिश्चित करें कि किसी भी सार्वजनिक भूमि पर किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न हो। उन्होंने न्यायालयों के आदेशों का राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त जन शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाय।

इसे भी पढ़े  साकेत कॉलेज मे वार ट्राफी टैंक T55 भीम पुंजनोपरांत स्थापित

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राज करन नय्यर ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को जन सामान्य की समस्याओं पर आवश्यकतानुसार राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से समन्वय स्थापित कर समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 222 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से 12 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों के माध्यम से मौके पर किया गया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम बीकापुर ध्रुव खाडिया, एसडीएम न्यायिक बृजेश कुमार प्रसाद, पीडी डीआरडीए, जिला विकास अधिकारी, डीडी कृषि, आदि सहित अन्य समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी तथा क्षेत्रीय खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे। संपूर्ण समाधान दिवस के उपरांत जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तहसील परिसर का निरीक्षण किया तथा भवनों व संपूर्ण परिसर में नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित रखने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

Advertisements

Comments are closed.