The news is by your side.

जनपद में मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

5000 महिलाओं को दी गयी परिवार नियोजन की सेवाएं

Advertisements


अयोध्या। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के लिए जनपद में ‘’खुशहाल परिवार दिवस’’ मनाया गया । जिसमें योग्य दम्पतियों लगभग 5000 महिलाओं को परिवार नियोजन की सेवाएं दी गयी ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा ने बताया कि इसी क्रम में जनपद के 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया द्य कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया जनपद में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डॉ. आरके सक्सेना ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जनपद के सीएससी पीएचसी पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया , कार्यक्रम में हाई रिस्क प्रेगनेंसी एचआरपी वाली महिलाएं , लक्षित समूह में नव विवाहित दंपति को चिन्हित किया गया है ।


इस विशेष दिन पर प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपति जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, उनको प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपति से कराकर उनके अनुभव की जानकारी दी जाएगी । इसके साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय पहले हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च संकट गर्भावस्था की रही है, ऐसे जोड़ों को खुशहाल परिवार दिवस पर बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया गया द्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जनपद के सीएससी पीएचसी पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया है कार्यक्रम में हाई रिस्क प्रेगनेंसी एचआरपी वाली महिलाएं , लक्षित समूह में नव विवाहित दंपति को चिन्हित किया गया ।

इसे भी पढ़े  आधार कार्ड अपडेट करने के नाम पर वसूल रहा था 300 रुपये, पुलिस ने किया गिरफ्तार


खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम में दी गई सुविधाएं कंडोम- 12560 , आईयूसीडी-155, महिला नसबंदी- 24 , पीपीआईयूसीडी-35 ,छाया- 1455, माला-एन 3145, अंतरा इंजेक्शन- 133, ई-पिल्स 78 कार्यक्रम में योग्य दम्पतियों लगभग 5000 महिलाओ को सेवा प्रदान की गई।
डीपीएम राम प्रकाश पटेल ने बताया कि इस विशेष दिन पर प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपति जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, उनको प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपति से कराकर उनके अनुभव की जानकारी दी जाती है ,ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय पहले हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च संकट गर्भावस्था की रही है, ऐसे जोड़ों को खुशहाल परिवार दिवस पर बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया गया द्य साथ में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते रहे।

Advertisements

Comments are closed.