in ,

बलिदान दिवस पर हेमू कालाणी को किया गया नमन

-सदर तहसील के निकट पार्क में हेमू कालाणी की प्रतिमा पर अर्पित किया श्रद्धासुमन

अयोध्या। सिन्धी समाज के विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से शुक्रवार को सदर तहसील स्थित पार्क में शहीद हेमू कालाणी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर हेमू कालाणी का 79 वां बलिदान दिवस मनाया गया। सिंधु सेवा समिति की ओर से अमर शहीद हेमू कालाणी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शहीद को नमन किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने हेमू कालाणी अमर रहे के गगन भेदी नारे लगाए। उनकी वीरता की गाथा याद करके तहसील स्थित हेमू पार्क में श्रद्धाजलि अर्पित की गई।


इस मौके पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष विजय गुप्ता ने शहीद ने कहा कि आज वीर हेमू सरीखे शहीदों के कारण ही हम सब भारतवासी खुली हवा में सांस ले रहे है। सिंधु सेवा समिति के अध्यक्ष मोहन मन्ध्यान ने कहा कि अमर शहीद हेमू ने कालाणी भारत को अंग्रेजी शासन से मुक्त कराने के लिए बलिदान दिया। यह हमारे समाज के लिए गर्व का विषय है। शहीद हेमू कालाणी जो मात्र 19 वर्ष की उम्र में 21 जनवरी 1943 शहीद हो गए।फाँसी के वक्त इनका वजन नौ पौंड बढ़ गया था।

सिंधु सेवा समिति के उपाध्यक्ष अमृत राजपाल ने कहा कि अमर शहीद हेमू कालाणी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए हम सभी को एक सूत्र में समाजसेवा व देश सेवा का कार्य करते रहना चाहिए।इस मौके पर सिंधु सेवा समिति के संरक्षक ओम प्रकाश अंदानी, संरक्षक वेद प्रकाश राजपाल,महासचिव जय प्रकाश छेत्रपाल, सूचना मंत्री ओम मोटवानी,मुखिया अशोक मदान सुखी,हरीश मन्ध्यान,राजकुमार मोटवानी ,अवध विश्वविधालय के सिंधी विभाग के निदेशक प्रो.आरके सिंह,भक्त प्रहलाद समिति के अध्यक्ष कन्हैया लाल सागर,आसुदाराम बत्रा,कमलेश केवलानी,नारायण केवलरामानी,सुखदेव साधवानी,सरल ज्ञाप्रटे,सुनील मन्ध्यान,नरेंद्र छेत्रपाल,ओम प्रकाश ओमी,सुखदेव रावलानी,सुरेश भारतीय बाला,संदीप मन्ध्यान, कैलाश साधवानी,राजू गाइड,विकास आहूजा,सौरभ लखमानी,रितेश तोलानी,पुरुषार्थ तोलानी,संतोष सेहता,राहुल गुप्ता,कमल राहेजा ,प्रभु दास अंदानी व अन्य लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े  श्री अयोध्या न्यास ट्री गार्ड सहित पूरे अयोध्या में करायेगा पौधरोपण

What do you think?

Written by Next Khabar Team

जनपद में मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

हाईवे पर गाड़ियों से करते थे चोरी, पांच गिरफ्तार