ग्रामीण क्षेत्रों में भी धूमधाम से मना स्वतंत्रता दिवस

जगह-जगह किया गया पौधरोपण

Advertisement

फैजाबाद। ग्रामीण क्षेत्रों में भी धूमधाम से 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। विद्यालयों में ध्वजारोहण के बाद जहां राष्ट्रगान का पाठ किया गया वहीं देशभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।
रूदौली संवाददाता के अनुसार स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगांठ बुधवार को रूदौली तहसील क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान सरकारीए गैर सरकारी व शिक्षण संस्थाओं पर झंडारोहण के साथ ही विविध प्रकार के आयोजन किए गए। इस पर्व को लेकर बच्चों में खास उत्सुकता दिखाई दी। रूदौली उपजिलाधिकारी त्रिवेणी प्रसाद वर्मा ने सर्वप्रथम तहसील मुख्यालय के भवन पर ठीक आठ बजे ध्वजारोहण किया । इस अवसर पर तहसीलदार शिव प्रसाद ए नायब तहसीलदार नर सिंह नरायन वर्मा ए बार ऐशो के अध्यक्ष राम भोला तिवारी आदि ने अपने विचार व्यक्त किया ।पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय भेलसर में सी ओ अमर सिंह कोतवाली रूदौली में कोतवाल विश्वनाथ यादव एनगर पालिका कार्यालय में चेयरमैन जब्बार अली नवीन मंडी में एमंडी सचिव विनय शंकर राय एभेलसर चैकी पर चैकी प्रभारी विनोद सिंह एपटरंगा में थानाध्यक्ष बृजेश सिंह ने ध्वजारोहण कर आजादी के नायको और उनकी कुर्बानियो को याद किया।भाजपा विधायक राम चन्द्र यादव ने धमौरा स्थित हाजी सुहेल इंटर कालेज में झंडारोहण कर बैनामा का पुरवा स्थित श्री हंस इंटर कालेज में बतौर मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए ।इस दौरान विधायक श्री यादव ने कहा कि 15 अगस्त 1947 से पहले हमारा देश अंग्रेजी हूकूमत के चलते गुलामी की जंजीरो में जकड़ा था ।जिन देश की महान विभूतियों ने इस देश को आजाद कराया आज उनको याद करने और उनके सपनों को साकार करने के लिये संकल्प लेने का दिन है।उन्होंने कहा देश के प्रति प्रेम एनिष्ठा और समर्पण से ही देश का विकास होगा और विश्व मे मजबूत राष्ट्र के रूप में जाना जाएगा ।इस दौरान मिल्की पुर प्रमुख प्रतिनिधि कमलेश यादव एराम प्रताप यादव एराजेश यादवएप्रधान रौजागांव राम चन्दर यादव सहित सैकड़ों की संख्या मे छात्र छात्राये अध्यापक व अभिभावक गण उपस्थित रहे । भेलसर के शुजागंज मोड़ स्थित सिटी हॉस्पिटल में उपजिलाधिकारी टी पी वर्मा ने झंडा रोहण कर स्वतन्त्रता दिवस की सभी को बधाई दी ।इस अवसर पर अस्पताल के मैनेजिंग डारेक्टर डॉ विक्रम पाल एसन्त राम यादव, धर्मेंद्र कुमार एराघव आदि लोग मौजूद रहे ।इसके बाद एसडीएम ने तहसील क्षेत्र के प्रतिष्ठित विद्यालय एल एस डी पी पब्लिक स्कूल गौरिया मऊ में झंडा रोहण कर तिरंगे झंडे को सलामी दी। इस दौरान विद्यालय के चेयरमैन अनिल पाठक प्रधानाचार्य एस आर त्रिपाठी उप प्रधानाचार्य नीरज द्विवेदी पत्रकार आदित्य पाठक सहित छात्र छात्राये व अध्यापक गण उपस्थित रहे । विद्यालय की चाक चैबंद व अनुशासन व्यवस्था से खुश एस डी एम ने विद्यालय के चेयरमैन अनिल पाठक से विद्यालय को और उचाईयो तक ले जाने का आग्रह किया । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रूदौली प्रभारी डॉ. पीके गुप्ता ने झंडारोहण किया इस अबसर पर समस्त कर्मचारियों सहित मरीज व तीमार दार मौजूद रहे । नगर के कजियाना वार्ड में सभासद आशीष वैश्य के नेतृत्व में ध्वजारोहण किया गया।

 मिल्कीपुर संवाददाता के अनुसार मिल्कीपुर तहसील मुख्यालय पर उप जिलाधिकारी मिल्कीपुर के डी शर्मा द्वारा ध्वजारोहण किया गया ध्वजारोहण के उपरांत परिसर में पौध रोपण किया गया इस मौके पर तहसील प्रशासन के सभी अधिकारी मौजूद रहे। पुलिस क्षेत्राधिकारी मिल्कीपुर कार्यालय पर पुलिस क्षेत्राधिकारी रूचि गुप्ता द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा इनायतनगर एकुमारगंजए खण्डासा थानो पर ध्वजारोहण के बाद पौधरोपित किए गए। अमानीगंज, मिल्कीपुर हरिग्टनगंज ब्लाक मुख्यालयों पर बी डी ओ द्वारा ध्वजारोहण तथा वृक्षा रोपण किया गया। अमानीगंज विकासखंड के देवगांव में मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ द्वारा वृक्षारोपण किया गया वृक्षारोपण के बाद श्री विधायक ने कहा कि यह पहेल भारतीय जनता पार्टी ने किया है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में वृक्षारोपण कार्यक्रम चल रहा है यहां तक की बूथ स्तर पर भी वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसी क्रम में डीएबी पब्लिक स्कूल कुमारगंज एसर्वोदय इंटर कॉलेज रामगंज एचन्द्रबली सिंह उर्मिला महाविद्यालय रामनेवाज सिंह पीजी कॉलेज ए देव बक्श बलदेव स्मारक इण्टर कॉलेज हनुमानगंज सहित क्षेत्र के सरकारी अर्ध सरकारी विद्यालयों तथा कार्यालयों पर भी ध्वजारोहण एवं वृक्षारोपण किया गया।

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज में स्वतंत्रता दिवस की 71वीं वर्षगांठ पूरे उत्साह के साथ मनाई गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त मनोज मिश्रा ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन पर ध्वजारोहण किया। मुख्य अतिथि ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों वैज्ञानिकों कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों को देश के प्रति निष्ठाए अहिंसा व सत्य की शपथ भी दिलाई। मण्डलायुक्त श्रीयुत मिश्र ने विश्वविद्यालय परिवार को सम्बोधित करते हुए समय के बेहतर उपयोग का सुझाव दिया। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकारों द्वारा किसानों के हिट में किये गए प्रयासों से भी अवगत कराया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे एस संधू ने अपने सम्बोधन में विश्वविद्यालय परिवार को संकल्प लेने व कड़ी मेहनत करने का संदेश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय उनके द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में किये गए वादे के मुताबिक आने वाले वर्ष में देश के 10 कृषि विश्वविद्यालयों में शामिल करने को पूरा करने में सहयोग की मांग की। 72वे स्वतंत्रता दिवस पर विश्वविद्यालय में वृहद वृक्ष आरोपण का अभियान भी चलाया गया। इस अवसर पर विशेविद्यालय परिसर में लगभग 5 हजार ठीक वृक्ष रोपित किये गए अभियान का शुभारम्भ मण्डलायुक्त मनोज मिश्रा द्वारा हुआ। विश्वविद्यालय के कर्मियों, छात्र छात्राओं व डी ए वी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया।