The news is by your side.

निवेशकों का निवेश किया हुआ एक-एक पायी रहेगा सुरक्षित व संरक्षित : नंदी

-जनपद स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट का हुआ आयोजन


अयोध्या। माह फरवरी 2023 में प्रथम ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हेतु जनपद के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जनपद स्तरीय इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन आयुक्त कार्यालय के गांधी सभागार में किया गया। अयोध्या इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन नंद गोपाल गुप्ता नंदी मंत्री औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई निवेश उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा अपने उदबोधन में जनपद में लगभग 19,042.82 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए निवेशकों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही प्रोत्साहन सुविधाएं सहजता से उपलब्ध करायें जाने का भरोसा दिलातें हुए प्रदेश के अर्थिक विकास हेतु निवेशकों/उद्यमियों से अधिक से अधिक निवेश करने की अपेक्षा की गई।

Advertisements

उन्होंने कहा है कि सभी निवेशक भाईयों का निवेश किया हुआ एक-एक पायी सुरक्षित एवं संरक्षित रहेगा। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था के द्वारा भयमुक्त वातावरण का निर्माण किया गया है। इसमें सभी निवेशक भाई आज मंच पर आकर अपने निवेश की पूंजी के बारे में बता रहे है। इस अवसर पर जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि अयोध्या में पर्यटन एवं संस्कृति के क्षेत्र में बड़ी तेजी से विकास हो रहा है। जनपद में निवेश सुरक्षित एवं संरक्षित रहने के साथ अन्य निवेशकों को भी आकर्षित करेगा। जनपद में निवेश की आपार संभावनायें है। जिलाधिकारी द्वारा निवेशकों को भरोसा दिलाया गया कि निवेश हेतु निवेशकों से प्राप्त सुझाव के अनुसार जनपद में औद्योगिक विकास के अनुकुल वातावरण का सृजन किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी नितीश कुमार ने उद्योग से जुड़े हुये विशिष्ट व्यक्तियों के अलावा विधायक रूदौली राम चन्द्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि रोहित सिंह भी उपस्थित रहें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी ने कहा कि अयोध्या में विशेष सुरक्षा व्यवस्था बनी रहेगी।

इसे भी पढ़े  शॉर्ट-सर्किट से गेहूं के खेत में लगी आग, 16 बीघा फसल जलकर राख

हम सभी निवेशकों को विश्वास दिलाते है कि उन्हें जनपद अयोध्या में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नही होगी। उद्घाटन समारोह के उपरान्त उपायुक्त उद्योग, अमरेश कुमार पाण्डेय द्वारा एम0एस0एम0ई0 नीति-2022 एवं आगामी 10 से 12 फरवरी, 2023 को आयोजित इंवेस्टर समिट के बारें में विस्तार से बताया गया। क्षेत्रीय प्रबन्धक यू0पी0 सीडा, के0एन0 श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक एच0पी0 सिंह एवं उपायुक्त उद्योग अमरेश कुमार पांडेय द्वारा अपने-अपने विभागों में चल रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी निवेशकों को दी गयी। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहन से सम्बन्धित प्रोत्साहन नीतियों यथा टेक्सटाइल पालिसी-2022 एम0एस0एम0ई0 नीति-2022, आई0आई0ई0पी0 पालिसी-2022 पर्यटन नीति-2022 तथा बैक द्वारा संचालित वित्तीय योजनाओं का पावर पॉइट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया।

इन्वेस्टर्स समिट-2023 में जनपद अयोध्या में अब तक एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में रू0 527.20 करोड़, यू0पी0 सीडा में रू0 845 करोड़, पर्यटन में रू0 6176.15 करोड़, अयोध्या तथा विकास प्राधिकरण में रू0 4037 करोड़ कुल मिलकर रू0 19,042.82 करोड़ निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है, जिसमें 44,997 रोजगार का सृजन होगा। इन्वेस्टर्स समिट में मा0 मंत्री औद्योगिक विकास उ0प्र0 लखनऊ द्वारा औद्योगिक एवं आर्थिक विकास में उत्कृष्ट योग्यदान हेतु निवेशकों/उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र, से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के विधायक रामचन्द्र यादव द्वारा जनपद के निवेशकों को अधिक से अधिक निवेश करने हेतु प्रोत्साहित किया और हर प्रकार से सहयोग का आश्वासन दिया। आईआईए के जिलाध्यक्ष एस0पी0 सिंह एवं लघु उद्योग भारती के जिला इकाई के अध्यक्ष अविनाश चन्द्रा ने महत्वपूर्ण सुझाव दिया।

जैगरी एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश चन्द्र दूबे व आरपी मिश्रा द्वारा 21 किलों की माला एवं बुके से मंत्री एवं मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया। इन्वेस्टर्स समिट में लगभग 214 निवेशक/उद्यमी/एफपीओ आदि का पंजीकरण किया गया। अयोध्या इन्वेस्टर्स समिट में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव, धीरज राजपाल सचिव आईआईए, सुमित जायसवाल, एसबी सिंह, अजय झुनझुनवाला, देवेन्द्र राय, अन्य विभाग के अधिकारी, सम्मानित उद्यमी तथा मीडिया कर्मी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.