The news is by your side.

डीएम ने मेडिकल कालेज की व्यवस्थाओं का किया अवलोकन

-कोविड एल-2 चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की ली जानकारी

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय/कोविड एल-२ चिकित्सालय, दर्शन नगर का का भ्रमण कर भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य व उन्हें उपलब्ध कराई जा चिकित्सीय सुविधाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्राचार्य डॉ विजय कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अरविंद कुमार सिंह व कोविड-19 प्रभारी डॉ अरविंद कुमार सिंह से भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति को जाना तथा चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर प्रत्येक वार्ड का भ्रमण करने तथा प्रत्येक मरीज का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कर बेहतर इलाज करने, समय पर गुणवत्तापूर्ण भोजन व नाश्ता उपलब्ध कराने, सभी वार्ड एवं शौचालय की नियमित साफ-सफाई कराते रहने के निर्देश दिए।

Advertisements

उन्होंने प्राचार्य व सीएमएस को साफ सफाई की स्थिति की स्वयं भी चेक करते रहने के निर्देश दिए। इस अवसर पर प्राचार्य ने बताया कि चिकित्सालय में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन उपलब्ध है तथा 140 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और आ रहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों ने पाइप लाइन के द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई हेतु निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट संबंधी सिविल कार्यों का भी निरीक्षण किया गया तथा ऑक्सीजन प्लांट को संचालित कराए जाने संबंधी समस्त कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह सहित अन्य संबंधित चिकित्सक भी उपस्थित रहे।

श्रीराम चिकित्सालय का किया निरीक्षण

– जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने श्रीराम चिकित्सालय अयोध्या का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के विशेष पहल से बजाज हेल्थ केयर द्वारा श्री राम चिकित्सालय अयोध्या के 70 बेड पर मरीजों को पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराने हेतु ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की कार्यवाही की जा रही है। जिसके क्रम में जिलाधिकारी श्री झा द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह के साथ श्रीराम चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो के 70 बेडो पर जाकर पाइप लाइन लगाने के स्थिति का जायजा लिया।

इसे भी पढ़े  इंडस्ट्री व एकेडमिक सहयोग से व्यावहारिक विशेषज्ञता सीखने को मिलेगीः मनोज सिंह

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाने संबंधी स्थल का भी निरीक्षण किया तथा वहां पर प्लांट के फाउंडेशन कार्य को शीघ्र प्रारंभ किए जाने के संबंध में संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विभिन्न वार्डों में पाइप लाइन के कार्य को तीव्र गति से कराने तथा उसे शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कर प्लांट को संचालित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस कार्य हेतु विगत सप्ताह से कार्यवाही शुरू की गयी थी जिसके सम्बंध में बजाज हेल्थ केयर द्वारा ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध कराया जा रहा है जो शीघ्र ही चिकित्सालय आ जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट से सम्बंधित पाइप लाइन का आर्डर भी दिया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता अयोध्या के लिए विशेषकर है और उनके द्वारा जनपद अयोध्या में जो भी आवश्यकता है उसे पूरा किया जा रहा है। इसी क्रम में शीघ्र ही श्री राम चिकित्सालय में भी ऑक्सीजन पाइप लाइन की शुरूआत हो जायेगी जिससे जनपद अयोध्या के साथ ही पड़ोसी जनपदों से भी आने वाले कोरोना मरीजों को सुगमता से इस सुविधा का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इससे जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुधार होगा।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि पाइप लाइन लगाने के अलावा विद्युत आदि के अतिरिक्त क्षमता की आवश्यकता हो तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक समयबद्व कार्यवाही करवाये जिससे ऑक्सीजन प्लांट को संचालित करने हेतु आवश्यकतानुसार पर्याप्त विद्युत उपलब्ध हो सके। भ्रमण के समय जिलाधिकारी के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 घनश्याम सिंह व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक भी उपस्थित थे।

Advertisements

Comments are closed.