The news is by your side.

डीएम और एसएसपी ने मन्दिरों का किया भ्रमण

-पुजारियों से कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने की अपील

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने कोविड-19 की दूसरी लहर में कोविड संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि की रोकथाम व संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत अयोध्या के विभिन्न धार्मिक स्थलों, मंदिरों का भ्रमण कर वहां के प्रबंधकों एवं पुजारियों से कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम व बचाव हेतु मंदिरों में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के संबंध में अपील की। इस दौरान जिलाधिकारी व एसएसपी द्वारा बड़ी देवकाली मंदिर, छोटी देवकाली मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर, कनक भवन, मणिराम दास छावनी व मां पाटेश्वरी देवी मंदिर कैंट का भ्रमण कर वहां के प्रबंधकों, पुजारियों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर पहले लहर से बहुत ही खतरनाक एवं घातक है जिससे संक्रमितों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हो रही है ऐसे में सभी मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों में पुजारियों व श्रद्धालुओं को कोविड संक्रमण से बचाव हेतु पूर्व की भाँति कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन बहुत ही आवश्यक है।

Advertisements

अतः मंदिरों में बिना मास्क के किसी को प्रवेश न दिया जाए, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जाए इस हेतु दो-दो गज की दूरी पर गोले बनाकर कतार बद्ध तरीके से एक बार में अधिकतम 05 व्यक्तियों, श्रद्धालुओं को  ही प्रवेश कराकर दर्शन व निकास की व्यवस्था की जाए, समय-समय पर मंदिर परिसर व सभी टच पॉइंट्स को सैनिटाइज किया जाए तथा शासन द्वारा जारी कोविड से बचाव संबंधी समस्त दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रहे नवरात्रि पर्व सहित आगामी दिनों में आने वाली चैत्र रामनवमी व अन्य पर्वों के दृष्टिगत मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों में विशेष सावधानी बरती जाए। जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं एवं जनपद वासियों से भी अपील की है कि वे तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के दृष्टिगत सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहें अनावश्यक घरों से बाहर न निकले। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट सत्य प्रकाश सिंह, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट विजय कुमार मिश्र आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  कृषि विवि में स्नातक अंतिम वर्ष का फाइनल रिजल्ट घोषित

मतदान केन्द्र पर प्रवेश करने वालों को मास्क लगाना होगा अनिवार्य

अयोध्या।  जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत अनुज कुमार झा ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के लिए कोविड-19 के दृष्टिगत मानक संचालन प्रक्रिया के क्रियान्वयन हेतु मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र की व्यवस्था निम्नानुसार कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देश दिये है। मतदान केन्द्रों पर मतदान दल के सदस्यों/पोलिंग एजेंट के बैठने की व्यवस्था सामाजिक दूरी के नियमों का ध्यान रखते हुये की जाय। मतदान केन्द्र पर प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा, केवल मतदाता की पहचान पर संदेह होने पर ही मास्क हटाया जा सकेगा। मतदान दिवस पर मतदान के लिए आने वाले प्रत्येक मतदाता को बूथ में प्रवेश से पहले सेनेटाइजर करने के पश्चात ही मतदान के लिए कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा।

सभी मतदान केन्द्रों की प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की जायेगी। पुलिस कर्मी, होमगार्ड, पीवीडी, ग्राम चौकीदार जिसे निर्वाचन डियुटी में नियोजित किया गया हो, द्वारा मतदान के लिए लाइन में लगे मतदाताओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। यदि पहले पठन पर तापमान स्वस्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नियम मानदण्डों से अधिक है, तो इसकी दोबारा जांच की जाये यदि वह यथावत बना रहता है तो निर्वाचक को टोकन/प्रमाण पत्र दिया जायेगा और उसे मतदान के अंतिम घंटे में मतदान करने हेतु आने के लिए कहा जायेगा। मतदान के अंतिम घंटे में, ऐसे निर्वाचकों से, कोविड-19 सम्बंधित निवारक उपायों का कड़ाई से पालन करने के बाद मतदान करवाया जायेगा। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के मतदान करने हेतु यथा सम्भव तीन पंक्तियां पुरूष, महिला एवं दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग-अलग होगी। प्रत्येक पंक्ति में मतदाताओं के लिए 6 फिट दो गज की दूरी पर खड़े रहने हेतु पूर्व से ही गोले निर्धारित किये जायेंगे। जहां प्रत्येक मतदाता मतदान हेतु अपनी बारी की प्रतीक्षा करेंगे। गोलों की संख्या से अधिक मतदाताओं को मतदान कक्ष से बाहर रखा जायेगा।

इसे भी पढ़े  इंडस्ट्री व एकेडमिक सहयोग से व्यावहारिक विशेषज्ञता सीखने को मिलेगीः मनोज सिंह

संक्रमण से बचाव के लिए मतदान बूथ पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थियों के पोलिंग एजेंट तथा मतदान कर्मियों की बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुये की जाये, परन्तु यदि मतदान कक्ष की संरचना ऐसी है कि जिससे अभ्यार्थियों पोलिंग एजेंट को अन्तर बैठने से सामाजिक दूरी का पालन सम्भव नही है तो उसे कक्ष से बाहर इस तरह बैठाया जाये कि कक्ष के अन्तर की कार्यवाही उनके द्वारा देखी जा सके और आवश्यकता पड़ने पर पीठासीन अधिकारी से बात की जा सकें। मतदान केन्द्र पर मतदान दल एवं मतदाताओं द्वारा भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 की रोक-थाम हेतु जारी दिशा निर्देश का पालन किया जायें। मतदान के दौरान मतदान दल में नियुक्त किसी भी कार्मिक को कोविड-19 के लक्षण पाये जाने पर ऐसे कार्मिक को तुरन्त प्रभाव से अन्य कार्मिकों से अलग कर दिया जाये। नोडल अधिकारी द्वारा ऐसे कार्मिकों का कोविड-19 परीक्षण कराया जाये। परीक्षण के परिणाम की सूचना संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को दी जायें। यदि पोलिंग एजेंट या काउंटिंग एजेंट में से किसी का तापमान निर्धारित मानक से ऊपर पाया जाता है तो प्रेसीडिंग आफिसर की अनुमति से उसका रिलीवर प्रदान किया जा सकता है और इस आशय का रिकार्ड रखा जायें। अभ्यार्थियों द्वारा मतदान केन्द्र के बाहर बनाये जाने वाले बूथ पर सैनेटाइजर की व्यवस्था रखनी होगी एवं मतदाताओं की सहायता के कार्य में लगे व्यक्तियों द्वारा पूरे समय मास्क का उपयोग किया जायेगा। ऐसे बूथ पर अनावश्यक भीड़ नही होनी चाहिए। कोविड-19 के सम्बंध में सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन किया जायेगा। यदि कोविड-19 से ग्रसित कोई मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहता है तो पीठासीन अधिकारी द्वार ऐस मतदाता को अन्त में अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु कहा जायेगा तथा इसकी सूचना सेक्टर मजिस्ट्रेट को दी जायेगी।

इसे भी पढ़े  राजेंद्र प्रसाद पाण्डेय का चरित्र, जुझारूपन पत्रकारों के लिए पथ प्रदर्शक : लल्लू सिंह

सेक्टर मजिस्ट्रेट तत्काल उपलब्ध करायी गयी पी0पी0ई0 किट के साथ सम्बंधित मतदान स्थल पर पहुंचकर पीठासीन अधिकारी को पी0पी0ई0 किट उपलब्ध करायेंगे। उपलब्ध करायी गयी पी0पी0ई0 किट को पहनाकर पीठासीन अधिकारी उक्त मतदाता को मताधिकार का प्रयोग करवायेगा। यदि मतदान एजेंट का तापमान विहित सीमा से अधिक है, तो पीठासीन अधिकारी द्वारा उनके रिलीवर को अनुमति दी जायेगी जो तदनुसार रिकार्ड रखेंगे। समस्त व्यवस्था के सम्बंध में समस्त सम्बंधियों से समन्वय स्थापित करते हुये समयबद्व रूप से सम्पूर्ण व्यवस्थायें मतदान केन्द्रों पर करना सुनिश्चित करें।

अरविन्द कुमार बनाये गये सहायक निर्वाचन अधिकारी

अयोध्या। उप जिला निर्वाचन अधिकारी जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत एवं नगरीय निकाय) ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 सकुशल सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी नामित किया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार श्रीवास्तव वाणिज्यकर अधिकारी एडिशनल कमिश्नर मो0नं0 7499538292 की डियुटी विकासखण्ड मवई सदस्य क्षेत्र पंचायत वार्ड 71-74 निर्वाचन में लगायी गयी थी, जिनकी तबियत खराब हो गयी है, जिनके स्थान पर अरविन्द कुमार प्राविधिक सहायक गु्रप सी उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी बीकापुर मो0नं0 9473713234 को नामित किया गया है।

Advertisements

Comments are closed.