The news is by your side.

मण्डलायुक्त ने अधिकारियों के साथ मेला परिसर का लिया जायजा

-राम की पैड़ी व विभिन्न पथों पर अस्थायी तौर पर बनाये गये पीएफसी सेन्टर का किया निरीक्षण


अयोध्या । मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने जिलाधिकारी नितीश कुमार, अयोध्या विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अश्विनी कुमार पांडेय एवं मेलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल सहित अन्य मेले से जुड़े अधिकारियों के साथ मेला परिसर, राम की पैड़ी तथा विभिन्न पथों पर अस्थायी तौर पर बनाये गये पी0एफ0सी0 सेन्टर (जूता-चप्पल रखने के स्थान) का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों द्वारा मेले के अवसर पर आने वाले श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हों इसके लिए सम्बंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये तथा मेले से सम्बंधित सम्पूर्ण तैयारियां को अंतिम रूप देने के निर्देश दिये गये।

Advertisements

इसके पूर्व जिलाधिकारी नितीश कमार ने चैत्र रामनवमी मेला में बड़ी संख्या में अयोध्या धाम में दर्शनार्थियों को सम्भावित आगमन के दृष्टिगत सम्बंधित अधिकारियों के साथ भक्तिपथ (श्रृंगारहाट से हनुमानगढ़ी) पर श्रद्वालुओं के सुगम आगमन हेतु की गयी छाये, मैटिंग, रेलिंग, प्याऊ (वाटर क्रियास्क) आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तदोपरांत कनक भवन में दर्शन व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान समस्त तैयारियां पूर्ण पायी गयी। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने सरयू आरती स्थल पर स्नानार्थियों हेतु की व्यवस्थाओं यथा-फ्लोटिंग बैरीकेटिंग अर्थात जल सुरक्षा, साफदृसफाई आदि का जायजा लिया व सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि रामनवमी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुगमता हेतु प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्थायें की गयी। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के सुविधा हेतु सम्पूर्ण मेला क्षेत्र के 29 महत्वपूर्ण स्थानों पर “मे आई हेल्प यू बूथ“/ खोया पाया केंद्र बनाये गये हैं। जगह-जगह जल प्याऊ/वाटर क्रियास्क लगाये गये हैं। भक्तिपथ, जन्मभूमि पथ, धर्मपथ व राम पथ पर आवश्यकतानुसार मैटिंग करायी गयी है। धूप से बचाव के लिए/छाये हेतु भक्ति पथ पर अस्थायी व जन्मभूमि पथ पर स्थायी शेड की व्यवस्था की गयी। 12 महत्वपूर्ण स्थानों पर अस्थायी चिकित्सालय शिविर संचालित हैं जहां पर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था है। अपरिहार्य परिस्थितियों से निपटने हेतु मेडिकल कॉलेज दर्शननगर, जिला चिकित्सालय व श्रीराम चिकित्सालय में वेड भी आरक्षित किये गये हैं।

इसे भी पढ़े  पुण्यतिथि पर याद किए गये भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू

श्रद्धालुओं के जूता-चप्पल रखने हेतु जगह-जगह अस्थायी पब्लिक फैसिलिटी सेंटर भी संचालित किये जा रहे है। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था के साथ ही पी0ए0 सिस्टम लगाया गया है। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को जोन व सेक्टर में विभाजित कर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की तैनाती की गयी है। इसी के साथ ही समस्त व्यवस्थाओं के मानीटरिंग हेतु कन्ट्रोल रूम भी संचालित किया जा रहा है।

मेला कन्ट्रोल रूम नम्बर 05278-232043, 232044, 232046, 232047, 9120989195, 9454402642 कोई भी व्यक्ति उक्त नम्बर पर मेला के सम्बंध में जनोपयोगी जानकारी का आदान प्रदान कर सकता है। साथ ही श्रद्वालुओं की संख्या में आगमन के दृष्टिगत मंदिरों में दर्शन अवधि को भी बढ़ाया गया है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि मीडिया के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रामकथा पार्क के निकट स्थित कच्चा पार्किंग में है। निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षु आईएएस स्वाति शर्मा, अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल पटेल, अपर नगर आयुक्त वागीश शुक्ला सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.