The news is by your side.

शिक्षकों को सामूहिक बीमा योजना का लाभ ना दिए जाने पर भी वेतन से बीमा प्रीमियम की कटौती

-मय ब्याज वापस करें विभाग शिक्षकों के वेतन से काटी गई धनराशि :  नीलमणि त्रिपाठी

अयोध्या। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय ऑडिटर एवं जिला अध्यक्ष नील मणि त्रिपाठी ने कहा कि शाखा प्रबंधक, पेंशन एवं बीमा समूह एवं बीमा इकाई, इलाहाबाद के निर्देशानुसार 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों को एस एल आई के तहत संरक्षण नहीं प्राप्त इसके बावजूद ऐसे शिक्षकों से बीमा का प्रीमियम लिया जा रहा है और उनके मृत्यु होने पर सामूहिक बीमा का लाभ भी नहीं दिया जा रहा है़ ।

Advertisements

इसी प्रकरण को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ अपने ब्लाक ओदधिकारियों के साथ लेखाधिकारी को  उक्त आशय का ज्ञापन सौंपनें पहुँचा कार्यालय में लेखाधिकारी के न होने से संघ के पदाधिकारी आक्रोशित हो नारे बाजी करने लगे एवं ज्ञापनव रिसीव कराते हुए आंदोलन की चेतावनी दी जिलाध्यक्ष नीलमणि त्रिपाठी ने कहा स्प्ब् ने जोखिम देने से इनकार कर दिया है ऐसी स्थिति केन वर्षो से कटौती को जा रही धनराशि कहाँ जा रही है यह जाँच का विषय है कटौती तत्काल बन्द की जानी चाहिए। जिला मंत्री अजीत सिंह ने कहा कि जिनसे बीमा प्रीमियम की कटौती की गई है ऐसे मृतक शिक्षकों को सामूहिक बीमा योजना का लाभ दिए जाने की मांग की है।

ज्ञापन में मांग की गई की पेंशन एवं बीमा समूह बीमा इकाई इलाहाबाद के शाखा प्रबंधक ने 24 अप्रैल 2019 को पत्र जारी किया , जिसमें 31 मार्च 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों को सामूहिक बीमा योजना के तहत संरक्षण न दिए जाने का उल्लेख है। ऐसी स्थिति में शिक्षकों के वेतन से बीमा प्रीमियम की कटौती किया जाना गलत है, अब तक की गई कटौती की धनराशि ब्याज समेत वापस किया जाए। ज्ञापन में यह भी मांग की गई जिन मृतक शिक्षकों के वेतन से सामूहिक बीमा योजना के प्रीमियम की कटौती की गई है, उन्हें सामूहिक बीमा योजना का क्लेम दिया जाए।

इसे भी पढ़े  निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में 201 मरीजों का हुआ मोतियाबिन्द आपरेशन

अब तक की गई बीमा कटौती की धनराशि को ब्याज समेत वापस किया जाए, एवं अनियमित रूप से की जाने वाली कटौती को बंद किया जाए। ज्ञापन देने वालों में जिला कोषाध्यक्ष वीरेंद्र भारती अविनाश पांडे सतेंद्र पाल अनूप कुमार मिश्र, राममनोज सरन सहदेव सिंह,अनिल सिंह,रवींद्र गौतम,जय हिंद सिंह,उद्धव स्याम तिवारी,राम शुरेश,संजय सिंह,धर्मबीर सिंह, अरविन्द पाठक,प्राणेश मौर्या,चरण आधार,डॉ शशिधर द्विवेदी, विजय शुक्ला, समा फातिमा,पंकज पाण्डेय पूर्व अध्यक्ष चक्रवर्ती सिंह आलोकेश रंजन कृष्ण कुमार पांडेय, महेन्द्र यादव ,रामा नन्द मौर्या,दिवाकर उपाध्याय लाल बाबू यादव समीर सिंह आदि मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.