The news is by your side.

अयोध्या धाम आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या में निरन्तर हो रही वृद्वि

-मण्डलायुक्त ने की निर्माणाधीन/प्रस्तावित परियोजनाओं की समीक्षा

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने जिलाधिकारी नितीश कुमार व नगर आयुक्त विशाल सिंह के साथ अयोध्या विकास प्राधिकरण सभागार में अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्वालुओं/पर्यटकों की संख्या में निरन्तर हो रही वृद्वि तथा उन्हें अयोध्या धाम में ठहरने, खाने पीने व आवागमन/भ्रमण की विश्व स्तरीय सुविधायें उपलब्ध कराने के दृष्टिगत निर्माणाधीन/प्रस्तावित परियोजनाओं की समीक्षा की।

Advertisements

इस दौरान मण्डलायुक्त ने अयोध्या धाम आने वाले श्रद्वालुओं/पर्यटकों को ठहरने की बेहतर सुविधायें सुगमता से उपलब्ध कराने के दृष्टिगत होटलों के विस्तारीकरण, होटल निर्माण हेतु प्राप्त प्रस्ताओं पर चर्चा की। मठ-मंदिरों, धर्मशाओं, गेस्ट हाउसों को अपग्रेडेशन हेतु उनके स्वामियों को प्रेरित करने के निर्देश दिये। जिससे मठ मंदिरों, धर्मशालाओं में आगन्तुकों को बेहतर से बेहतर सुविधायें उपलब्ध हों। इस हेतु मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी को धर्मशालाओं/मठ मंदिरों में उपलब्ध सुविधाओं व आवश्यकताओं आदि का टीम गठित कर सर्वे कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर पर्यटकों के खाने/भोजन हेतु फूड कोर्ट, वाहनों के पार्किंग हेतु, पार्किंग स्थलों के सम्बंध में भी सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में अयोध्या धाम में टेंट सिटी, स्टे होम के स्थापना/निर्माण के सम्बंध में भी चर्चा की गयी। पर्यटकों/श्रद्वालुओं को पीने हेतु पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये तथा राज निर्माण निगम द्वारा बनाये गये समस्त वाटर कियोस्कों संचालित कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने रेलवे स्टेशन से रामपथ तक न्याय पथ सम्पर्क मार्ग के चौड़ीकरण हेतु डीपीआर का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने गुप्तारघाट पर वाटर फ्रण्ट, अयोध्या धाम को जोड़ने वाले समस्त स्प्रोच रोड के फसाड अपग्रेडेशन, सरयू सुविधा शंकुल के तहत गाऊ घाट से राजघाट के सौन्दर्यीकरण/सुदृढ़ीकरण कार्य, सूर्यकुण्ड में लाइटिंग शो आदि के प्रजेंटेशन का अवलोकन किया तथा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में अपर नगर आयुक्त शशिभूषण राय, अपर नगर आयुक्त वागीश कुमार शुक्ला, उप नगर आयुक्त स्वर्ण सिंह, उपसचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण स्वर्णिम राय, ए0ई0 जलनिगम संजय शुक्ला सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े  जगत का कल्याण हो यज्ञ का यही है उद्देश्य : महंत परशुराम दास

 

Advertisements

Comments are closed.