The news is by your side.

अयोध्या के 9 केन्द्रों पर 9 जून को दो पालियों में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

-विवि से सम्बद्ध छह जनपदों में 20138 परीक्षार्थी बीएड प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे


अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के भौतिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के सभागार में शुक्रवार को सायं चार बजे बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झॉसी द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2024 को लेकर केन्द्राध्यक्षों, पर्यवेक्षकों, स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में बीएड नोडल समन्वयक प्रो0 फर्रूख जमाल ने बताया कि 09 जून को विश्वविद्यालय से सम्बद्ध छह जिलों के 42 केन्द्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा कराई जायेगी। जिनमें कुल 20138 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक व द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से सायं 05 बजे तक कराई जायेगी

Advertisements

। बैठक में प्रो0 जमाल ने बताया कि अयोध्या जनपद में कुल 09 केन्द्र बनाये गए। जिनमें तीन केन्द्र विश्वविद्यालय मुख्य परिसर, तीन केन्द्र आईईटी परिसर एवं तीन केन्द्र का0सु0 साकेत पीजी कालेज को केन्द्र बनाया गया है। अयोध्या जनपद में 4454 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। बीएड प्रवेश परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जनपद में कुल 18 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त 09 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, दो पर एक केन्द्र प्रतिनिधि एवं तीन केन्द्रों पर एक सचलदल तैनात किए गए है। बैठक में नोडल समन्वयक प्रो0 फर्रूख ने बताया कि शासन की मंशानुरूप नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक्स गैजेट्स पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे। परीक्षार्थियों को एक धण्टा पूर्व केन्द्र पर पहुॅचना होगा। सघन तलाशी के उपरांत ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा।

बैठक में बीएड प्रवेश परीक्षा के केन्द्र प्रतिनिधि प्रो. देवेश निगम ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा सभी को पारदर्शी ढ़ग से सम्पन्न करानी है। केन्द्र पर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश नही होगा। परीक्षार्थियों के साथ परीक्षा कक्ष में लगे कक्ष निरीक्षकों का मोबाइल पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश-पत्र व पहचान पत्र के बिना प्रवेश नही दिया जायेगा। इन परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति कराई जायेगी। बैठक में केन्द्र प्रतिनिधि डॉ. अश्वनी कुमार ने बीएड प्रवेश परीक्षा के सकुशन संपादन के उपरांत केन्द्राध्यक्षों एवं पर्यवेक्षकों को पैकिंग की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति सतकर्ता के साथ पारदर्शी परीक्षा कराई जायेगी।

इसे भी पढ़े  विद्युत करंट की चपेट में आकर युवक की मौत

बैठक में एसपी सिटी मधुबन कुमार सिंह ने बताया कि सभी केन्द्रों पर पुलिस प्रशासन द्वारा पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। पुलिस कर्मियों की निगरानी में परीक्षार्थियों को केन्द्र पर प्रवेश दिया जायेगा। शासन के दिए गए निर्देश क्रम में नकलविहीन एवं शांतिपूर्ण परीक्षा कराई जायेगी। बैठक का संचालन डॉ. मोहन चन्द्र तिवारी द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन बीएड उपसमन्वयक प्रो. गंगाराम मिश्र ने किया। बैठक में सभी केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्रप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.