The news is by your side.

अवध विवि की कुलपति, अधिकारी व शिक्षकों ने ली योग की शपथ

-कुलपति ने ऑनलाइन योग शपथ के लिए सम्बद्ध महाविद्यालयों से की अपील

 

अयोध्या। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने गुरूवार को कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में योग ऑनलाइन शपथ का विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए अधिकारियों व शिक्षकों के साथ शपथ ली। वहीं कुलपति की अध्यक्षता में सात जनपदों के सम्बद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों एवं प्रबंधकों के साथ योग शपथ ग्रहण के लिए ऑनलाइन बैठक हुई। बैठक में कुलपति ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के कुशल मार्ग-दर्शन में योग ऑनलाइन शपथ दिलाई जा रही है। सभी राज्य विश्वविद्यालय इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।

Advertisements

विश्वविद्यालय को भी साढे पांच लाख का लक्ष्य दिया गया है। इसे पूरा करने के लिए सभी को ऑनलाइन योग की शपथ लेनी होगी। बैठक में कुलपति प्रो. गोयल ने प्राचार्यों एवं प्रबंधकों से अपील की कि अपने विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विश्वविद्यालय से सम्बद्ध पूर्व छात्रों से सम्पर्क करते हुए उन्हें योग ऑनलाइन शपथ के लिए प्रेरित करे। जिससे अन्य विश्वविद्यालयों के मुकाबले अपना अवध विश्वविद्यालय नम्बर एक पर आ सके और उत्तर प्रदेश गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज हो सके। बैठक में कुलपति ने कहा विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए योग ऑनलाइन शपथ अभियान 18 जून तक चलेगा। इसमें सभी की भागीदारी होनी चाहिए। भारतीय ज्ञान परम्परा से हमें जो अनमोल उपहार के रूप में योग मिला है। इसे अपनाने से अनुशासित जीवन जी सकते है। इसलिए सभी को योग ऑनलाइन शपथ लेनी होगी।

बैठक में योग नोडल समन्वयक प्रो. एसएस मिश्र ने बताया कि ऑनलाइन योग शपथ ग्रहण को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट या राजभवन के पोर्टल पर योगा प्लेज डॉट इन के लिंक पर जाना होगा। जिसमें विश्वविद्यालय का नाम व मोबाइल नम्बर दर्ज करने के बाद ओटीपी आयेगा। ओटीपी अपलोड करने उपरांत आई टेक द प्लेज पर क्लिक करना होगा। योग ऑनलाइन शपथ सर्टिफिकेट जनरेट हो जायेगा। उन्होंने महाविद्यालयों के प्राचार्यों से कहा कि अधिक संख्या में विद्यार्थियों व शिक्षकों को सर्टिफिकेट के साथ जीओ टैंग करना होगा। विश्व रिकार्ड बनाना है तो सभी को टीम भावना के साथ तेजी से ऑनलाइन योग शपथ लेनी होगी।

इसे भी पढ़े  अटास इण्डिया का 15वां स्थापना दिवस समारोह पूर्वक सम्पन्न

विश्वविद्यालय व सम्बद्ध महाविद्यालयों के कालेज लॉगिंन पर क्यूआर कोड व लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। दूसरी ओर व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग में विभागाध्यक्ष प्रो. हिमांशु शेखर सिंह की अध्यक्षता में विद्यार्थियों को योग ऑनलाइन शपथ दिलाई गई। योग शपथ ग्रहण में वित्त अधिकारी पूर्णेन्दु शुक्ल, परीक्षा नियंत्रक उमानाथ, प्रो. आशुतोष सिन्हा, प्रो. अशोक राय, डॉ. पीके द्विवेदी, डॉ. सुरेन्द्र मिश्र, डॉ. विजयेन्दु चतुर्वेदी, डॉ. दिनेश कुमार सिंह, प्रोग्रामर रवि प्रकाश मालवीय, सहित अन्य मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.