in

अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाने के लिए अवध विवि ने पुनः जारी किया आदेश

अयोध्या। डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने अथवा परीक्षायें आयोजित किये जाने के संबंध में सम्बद्ध महाविद्यालयों को पुनः आदेश जारी किया।

विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग एवं राज्य उच्च शिक्षा परिषद के आदेश पर कुलपति द्वारा गठित छः सदस्यीय समिति द्वारा अनुसंशित प्रस्ताव एवं परीक्षा समिति द्वारा अनुमोदित स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के समस्त छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रोन्नति के सन्दर्भ में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों को आदेश निर्गत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कतिपय महाविद्यालय अथवा संस्थान छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिए हैं या नहीं ले रहे हैं।

कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह के आदेश के अनुपालन में स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में तत्काल प्रवेश लेना सुनिश्चित करें। प्रोन्नत छात्र-छात्राओं का उपरोक्त व्यवस्थानुसार परीक्षा परिणाम एवं अंक निर्धारित किये जायेंगे जिसमें स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत किया जायेगा। वर्ष 2022 में होने वाली उनकी द्वितीय वर्ष की परीक्षा के अंको के आधार पर अन्तर्देशन से उनके प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम तथा अंक निर्धारित किया जायेगा। स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जायेगा तथा वर्ष 2020 के प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम के आधार पर द्वितीय वर्ष का परीक्षा परिणाम निर्धारित किया जायेगा।

परास्नातक पूर्वार्द्ध के छात्र-छात्राओं को उत्तरार्द्ध में प्रोन्नत किया जायेगा। वर्ष 2022 में सम्पन्न होने वाली उनकी परास्नातक उत्तरार्द्ध की परीक्षा के आधार पर उन्हें अन्तर्वेशन से परास्नातक पूर्वार्द्ध का परीक्षा परिणाम तथा अंक निर्धारित किये जायेंगे। ऐसे छात्र-छात्रा जो उपरोक्त व्यवस्था से घोषित परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे वे वर्ष 2021 2022 में आयोजित होने वाले बैक पेपर परीक्षा अथवा मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली वाली परीक्षा के उन समस्त/किसी भी विषय की परीक्षा में सम्मिलित होकर अंकों में सुधार करने का अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने बताया कि विश्वविद्यालय के पत्र 19 जून 2021 द्वारा कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत शैक्षणिक सत्र 2020-21 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने अथवा परीक्षायें आयोजित किये जाने के संबंध में उच्च शिक्षा अनुभाग-03 उत्तर प्रदेश शासन के पत्र 08 जून 2021 एवं तद्क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद द्वारा जारी पत्रः 09 जून 2021 के अनुक्रम में कुलपति महोदय द्वारा गठित छः सदस्यीय समिति द्वारा गठन कर दिया था। उसी आदेश के तद्क्रम में पुनः महाविद्यालयों को सूचित किया है।

इसे भी पढ़े  ट्रस्ट रामलला के नित्य दर्शन के लिए अयोध्या वासियों को देगा अनुमति पत्र

What do you think?

Written by Next Khabar Team

देश आत्मनिर्भरता की राह पर तेजी से अग्रसर : बादल

दुर्गा प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे कलकत्ता के कारीगर