तैनाती स्थल पर रात्रि में विश्राम करें सभी अधिकारी : मनोज मिश्र

मण्डलायुक्त ने की मण्डलीय समीक्षा बैठक

कहा- चाइल्ड केयर लीव के अनुचित लाभ लेने की शिकायत शासन तक पहुंचना गम्भीर विषय

अयोध्या। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मण्डलीय समीक्षा के दौरान आयुक्त श्री मनोज मिश्र ने मण्डलीय अधिकारियो से कहा कि शासन से जो भी लक्ष्य प्राप्त हुए है उनको जिलेवार अवंटित करें तथा हर 15 दिन पर प्रगति की समीक्षा करे।
बैठक में आयुक्त ने सहायक निदेशक बेसिक से कहा कि जनपद अम्बेडकरनगर में महिला अध्यापको के सीसीएल (चाइल्ड केयर लीव) के सेन्सन करने में अनुचित लाभ लेने की शिकायत शासन तक पहुॅची यह स्थिति अत्यन्त गम्भीर है किसी भी जिले के बेसिक शिक्षाधिकारी पर कार्यवाही हो सकती है। हर जिले का भ्रमण कर इसे गम्भीरता से देखे। इस पर मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी मेघारूपम ने बताया कि उन्होंने सीसीएल के लिए आन लाइन व्यवस्था कर दी है प्रतिदिन अपने कक्ष में बैठकर सीसीएल के कुल प्राप्त आवेदन-पत्र तथा स्वीकृत प्रकरण की प्रतिदिन समीक्षा करने के साथ व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से सभी अध्यापको की बच्चे के साथ विद्यालय की फोटो के माध्यम से उपस्थिति चेक करते है। आयुक्त ने इस प्रक्रिया को सभी जिलो में लागू कराने के निर्देश एडी वेसिक को दिया।
बैठक में आयुक्त ने कहा कि शासन की मंशा है कि फुटपात पर कोई व्यक्ति सोता न मिले रैन बसेरा पर जिसका भी कब्जा हो तत्काल खाली कराकर उसका सुद्धिकरण कराये नगर निगम व नगर पालिका इसको प्राथमिकता से कराये। वन डिस्टिक वन प्रोडेक्ट स्कीम के तहत प्रशिक्षण दिलाये लोन स्वीकृत कराये। सभी अधिकारी, डाक्टर, बीडीओ, तहसीलदार, उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस, पशु अधिकारी आदि सभी अधिकारी अपने तैनाती स्थल पर रा़ित्र में विश्राम करे। वर्षा के पहले शतप्रतिशत पशुओ का टीकाकरण अभियान चलाकर कराये ताकि वर्षाकाल में कोई रोग न फैलने पाये। किसी भी सरकारी समारोह, कार्यक्रम एवं बैठक में प्लास्टिक एवं प्लास्टिक से बनी वस्तु का उपयोग नही होना चाहिए। सभी पात्र व्यक्ति उनको मिलने वाली पेंशन स्वीकृत कराये तथा राशन कार्ड बनवाये कोई भी पात्र व्यक्ति छूटना नही चाहिए। आयुक्त महोदय ने कहा कि संचारी रोग के रोकथाम हेतु 01 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएं। नालंे एवं नालियो में छिड़काव के साथ फौगिंग कराये कूड़ा-करकट को गढ्ढे में डालकर ढक कर रखें झ़ाड़-झाड़ियो को काट दे तथा अपने घर के आस-पास मच्छर रोधी पौधो का रोपण करायें किसी भी व्यक्ति के बुखार होने पर प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र एवं सीएमओ को सूचना दे। स्वच्छता के प्रति जन-जागरण अभियान चलाये अपने आस-पास क्षेत्र को स्वच्छ रखे।
आयुक्त ने आयुष्मान भोजन के तहत गोल्डन कार्ड को कैम्प लगाकर बनवाने व बटवाने, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में विशेष सर्तकता बरतने की आवश्यकता है तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में राशन की दुकानो पर पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्य उपलब्ध हो तथा प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में ही उसका वितरण हो।
नगर निगम एवं नगर पालिका तथा नगर पंचायते जहाॅ अमृत पेयजल योजना लागू हो वहाॅ अच्छे बड़े सुन्दर पार्क बनवाये ताकि लोग वहाॅ जाकर सुबह की सैर के साथ स्वच्छ हवा ले। सभी नगर निगम ट्राफिक प्लान बनाये ताकि शहर को जाम से निजात मिल सके। पशुपालन, नगर निगम व जिला पंचायत यह सुनिश्चित करे कि मण्डल के किसी भी जिले में अवैध स्लाटर हाउस किसी भी दशा में नही चलना चाहिए। मण्डल के हर जिले में 01 करोड़ 20 लाख की लागत से गौ-संरक्षण केन्द्र की स्थापना की समीक्षा की साथ ही बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी जनपद के भ्रमण के दौरान गौ-संरक्षण केन्द्र व गौ-आश्रम स्थल का निरीक्षण कर सकते है गौ-आश्रम स्थल पर रखे गये जानवरो के लिए कृषि विभाग के फार्म से भूसा खरीदकर अभी से स्टोर कर ले पूरे वर्ष के लिए। तथा गौ-आश्रम स्थल पर जो गोबर की खाद है उन्हे वन विभाग, कृषि व उद्यान विभाग क्रय कर अपने यहाॅ उपयोग करें।
आयुक्त ने बताया कि वृक्ष महाकुम्भ के तहत मण्डल मे 01 करोड़ 85 लाख पौधा रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है प्रत्येक किसान को अपने खेत के मेड़ पर व खेत के बीच में 10-10 पौधे रोपित करने के लिए दिये जायेंगे। पीडब्लूडी, जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला वेसिक शिक्षाधिकारी सहित प्राथमिक स्वाथ्य व सामुदायिक स्वाथ्य केन्द्र के प्रभारी स्कूल व चिकित्सालय में बड़ी संख्या में पौधा रोपण कराये। उन्होंने अयोध्या जनपद के ब्लाक मवई से अम्बेडकर नगर बार्डर तक 155 किमी तथा अम्बेडकर नगर में 137 किमी के दोनो तरफ वृक्ष रोपण कराने के निर्देश दिये इसी प्रकार गोमती नदी के दोनो तरफ वृक्ष रोपण के निर्देश दिये।
जल निगम द्वारा इतनी भीषण गर्मी में भी हैण्डपम्प लगवाने का लक्ष्य पूर्ण न किये जाने पर नराजगी व्यक्त के साथ 15 दिन के अन्दर हैण्डपम्प लगवाने के निर्देश दिये। पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे की भूमि में आ रही समस्या के समाधान कराने के निर्देश दिये। उन्होंने लो-लैण्ड हैण्डपम्प के पानी का उपयोग न करे। योग दिवस 21 जून को होना है सभी तैयारियाॅ पूर्ण कर ले और पूरी उर्जा के साथ योग दिवस को मनाये।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की विषमताओ को दूरकर सभी पात्र किसानो को योजना का लाभ दिलाये। गेहूॅ खरीद के लक्ष्य के सापेक्ष मण्डल में 55 प्रतिशत खरीद हुई है जबकि अन्य मण्डलो में 60 प्रतिशत से ऊपर खरीद हुई है वर्षा के पूर्व क्रय किये गये गेहूॅ को सुरक्षित स्थानो पर भण्डारण कराये यदि किसी भी केन्द्र पर गेहूॅ भीगता है तो जिम्मेदारी केन्द्र प्रभारी की होगी। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मण्डल में 88 प्रतिशत राशन का वितरण आधार नम्बर पर हो रहा है शेष 12 प्रतिशत यूनिट के लिए सत्यापन अभियान चलाये फर्जी तथा बोगस राशन कार्ड निरस्त कराये। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत दस्तकारो को प्रशिक्षण दिलाये उन्हे प्रशिक्षण उपरान्त 05 हजार रूपये का टूल बाक्स दिये जायेंगे।
बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन श्री छोटेलाल पासी, अयोध्या विकास प्रधिकरण के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश, अमेठी के जिलाधिकारी राममनोहर मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या अभिषेक आनन्द, बराबंकी मेघारूपम, सुल्तानपुर नागराज हुल्गी, अमेठी के प्रभुनाथ, अम्बेडकरनगर के अनूप कुमार श्रीवास्तव सहित मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े  मण्डलायुक्त के निरीक्षण में 38 अधिकारी व कर्मचारी मिले अनुपस्थिति

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More