The news is by your side.

योग मन और शरीर के साथ प्रकृति संरक्षण भी करता है : आर.एन. यादव

– विशेष विरूपण से 7वें अन्तराष्ट्रीय योग दिवस को बनाया गया यादगार

अयोध्या। 7वें अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मण्डलीय डाकघर प्रांगण में योगगुरू रजनीश श्रीवास्तव अधिकारी व डाक कर्मियों को फैजाबाद मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर आर एन यादव की अध्यक्षता में योगाभ्यास करवाया। इस अवसर पर श्री यादव योगाभ्यास करते हुए कहा कि योग किसी धर्म विशेष से नहीं जुड़ा है, बल्कि योग एक भारतीय विज्ञान है और विज्ञान उस बहती धारा के समान है जो सभी जीवों को ऑक्सीजन के लिए बराबर अवसर देता है।

Advertisements

भारतीय संस्कृति की यह विशेषता रही है कि हम बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान सहजता से निकाल लेते हैं जिसमें भारतीय दर्शन और योग ने बड़ी भूमिका रही है। योग केवल मन और शरीर के साधने की ही बात नहीं करता अपितु प्रकृति संरक्षण की बात भी करता है। साथ ही श्री यादव ने बताया कि डाक विभाग सदियों से संदेशवाहक का कार्य करता आ रहा है । आज 7वें अन्तराष्ट्रीय योग दिवस को यादगार बनाने के लिए 21 जून 2021 का विशेष विरूपण (स्पेशल कैंसिलेशन) के माध्यम से स्वस्थ रहने के लिए योग आवश्यक है के सन्देश को जन जन तक पहुँचायेगा । जो देश दुनिया के फिलेटलिस्टों के लिए आकर्षक रहेगा ।

इस अवसर पर डाकघर में योगा प्रशिक्षक रजनीश श्रीवास्तव ने कहा कि आधुनिक व्यायाम सिर्फ़ शारीरिक लाभ देते हैं, जबकि योग, प्राणायाम जैसी भारतीय पद्धतियों में मानसिक और आध्यात्मिक लाभ भी हैं। दुनियाभर के जानकारों ने हमारी पाम्परिक वर्जिश का लोहा माना है। दुनिया भर में योग व प्राणायाम जैसी पारम्परिक भारतीय पद्धतियों को सराहा जा रहा है। योग से कोरोना ही नही बड़ी बड़ी बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है । इस अवसर पर सीनियर पोस्टमास्टर रवि कुमार, जय प्रकाश, अल्का गौड़, सत्येन्द्र प्रताप सिंह मौजूद रहे।

Advertisements

Comments are closed.