The news is by your side.

कोरोना पर भारी पड़ा मतदाताओं का जोश, बरसे वोट

-कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने दौड़ते रहे अधिकारी

अयोध्या।त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में जनपद में गुरूवार को मतदाता निकले तो प्रत्याशियों का चेहरा भी खिलने लगा। दोपहर तक हर मतदान केंद्रों पर जबरदस्त लाइन रही। जिसके चलते कोविड 19 का प्रोटोकॉल हवा में रहा। जबकि आला अफसर शांति व्यवस्था के साथ ही मास्क और दो गज की दूरी बनाए रखने की अपील करते रहे। देर शाम तक चली वोटिंग से इसबार जनपद में सांय 5 बजे तक 61.12 प्रतिशत जा पहुंचा।

Advertisements

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पूरे अयोध्या जनपद  में 890 मतदान केंद्र व 2710 बूथ बनाए गए थे। इस चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त बनाने के लिए लगभग 8000 पुलिसकर्मी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। जबकि मतदान कराने के लिए लगभग 13000 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। जनपद में जिला पंचायत सदस्य की 40 सीट है जिस पर विभिन्न दलों समर्थित व निर्दलीय 469 प्रत्याशी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। वहीं ग्राम प्रधान के 794 सीट के सापेक्ष 5753 प्रत्याशी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) की कुल 1004 सीट है। 4937 प्रत्याशी मैदान में है जबकि 22 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 16 लाख 83 हजार से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं। तीनों पदों के लिए कुल 14184 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हैं।

सुबह सबसे पहले जिला अधिकारी अनुज कुमार झा कलेक्ट्रेट सभागार में स्थापित जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम से चुनाव संबंधी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। सभी को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए जनपद की व्यवस्था का जायजा लेने एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय के साथ रवाना हो गए।

इसे भी पढ़े  छात्राओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

मतदान केंद्र पर दिखी सफारी, स्कार्पियो, डीएम ने कराया सीज

-जिलाधिकारी व एसएसपी सबसे पहले अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्र सराय रासी में चल रहे मतदान का निरीक्षण किया। जिसके बाद विकास खण्ड पूराबाजार के मड़ना गए। वहां से

पूराबाजार के रामपुर पुवारी के मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। यहां जानकारी होने पर मतदाता को लेकर आए सफारी वाहन को  सीज करने का आदेश दिया। इसी क्रम में अतिसंवेदनशील केंद्र मया बाजार के दलपतपुर, जरही व अन्य मतदानस्थलों का जायजा लेते हुए मतदाताओं से 2 गज की दूरी रखने तथा मास्क लगाए रखने की अपील कर मतदान अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मतदान केंद्रों के निरीक्षण व क्षेत्र भ्रमण के दौरान  विकास खंड तारुन के ग्राम करिया चितावा में भी एक चार पहिया वाहन स्कॉर्पियो वाहन सीज करने के निर्देश दिए। विकास खण्ड तारून के अन्तर्गत ग्राम पंचायत ऊचागाव, रामपुर भगन,  दशरथपुर मे का भम्रण किया। सभी स्थलो पर कोविड-19 की गाइड लाइन का अनुपालन किये जाने का निर्देश डीएम व एसएसपी ने दिए। वहां से अधिकारियों का काफिला पूर्व माध्यमिक विद्यालय ड्योढ़ी, अति संवेदनशील देवई, प्राथमिक विद्यालय बड़ागांव पहुंचकर कोविड गाइड लाइन के अनुपालन के लिए सख़्त लहजे में चेताया।

वहीं सीडीओ अयोध्या अनिता यादव का काफिला सोहावल ब्लॉक के कोला मतदान स्थल मिला। जहां सबकुछ शांतिपूर्ण चल रहा था। जिसके बाद सीडीओ मवई ब्लॉक की ग्राम पंचायत पूरे काजी के मतदान बूथ का भ्रमण किया। साथ ही कोविड-19 की गाइडलाइंस का शतप्रतिशत अनुपालन कराये जाने का निर्देश दिया। सीडीओ ने ग्राम पंचायत जरायल कला  विकास खण्ड  रूदौली के मतदान बूथ का भ्रमण किया यहां भी मतदाताओं में कोरोना को लेकर लापरवाही दिखी। कोविड-19 की गाइडलान का शतप्रतिशत अनुपालन कराये जाने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़े  रामद्रोही और रामभक्तों के बीच बंट गया है चुनाव : योगी आदित्यनाथ

शांतिपूर्ण मतदान से अधिकारियों ने राहत की सांस ली, जनता को दी बधाई

-उत्तर प्रदेश के 18 जनपदों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में बृहस्पतिवार को अयोध्या जनपद भी शामिल रहा।पूरे जनपद में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न होने पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने मतदाताओं, मतदानकर्मियों तथा प्रत्याशियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
सुबह से ही जनपद के विभिन्न मतदान स्थलों का सघन निरीक्षण कर डीएम और कप्तान मतदान कार्य में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों से सीधे एवं नियंत्रण कक्ष के माध्यम से जानकारी लेते रहे। अपर जिलाधिकारी नगर तथा पुलिस अधीक्षक तथा अन्य अधिकारी, मजिस्ट्रेट, सीओ, अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते रहे। शाम 5 बजे तक 61.12 प्रतिशत का मतदान हुआ तथा मतदान पूरे जनपद में शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ।जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मतदान कार्य में लगाये गये अधिकारियों, कर्मचारियों की सराहना की तथा आम जनता व जनप्रतिनिधियों की सराहना की। मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए डीएम व एसएसपी तथा उनकी टीम की सराहना की। उपनिदेशक सूचना अयोध्या मण्डल अयोध्या डा मुरलीधर सिंह ने नवरात्रि के अवसर पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए कवरेज में सहयोग पर मीडियाकर्मियों को भी बधाई देते है तथा आशा है कि आगामी मण्डल के अन्य जनपदों के चुनाव में सहयोग करते रहेंगे।

Advertisements

Comments are closed.