in

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार को निकली वैन

अयोध्या। जनपद के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक प्रचार मोबाइल वैन रवाना की गयी है। अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व मदन चन्द दूबे ने बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह प्रचार वैन दिसम्बर माह के अन्त तक जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड में जाकर सभी ग्राम पंचायतो में किसानो को इस महत्वपूर्ण योजना की जानकारी देगी।
यह जानकारी देते हुए अपर जिला अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित रबी फसल के लिए किसानों को देय बीमा की दर केवल 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देय होगा। जो किसान गेहूँ की खेती कर रहे है। वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। ऋण लेने वाले किसानो के लिए यह योजना अनिवार्य है। गैर ऋणी कृषकों के लिए यह योजना स्वेछिक है। उन्होनें बताया कि गैर ऋणी कृषकों को बीमा कराने के लिए भू-अभिलेख, आधार कार्ड, बोई हुई फसल का स्वहस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र, मालिक से घोषण पत्र/अनुबन्ध पट्टे की भूमि के मामले मे तथा बैंक पासबुक की कापी अनिवार्य होगा।
अपर जिला अधिकारी मदन चन्द दूबे ने बताया कि, रबी फसलो के लिए अन्तिम तिथि ऋणी एवं गैर ऋणी कृषक 31 दिसम्बर 2018 तक योजना की अधिक जानकारी और बीमा कराने के लिए निकटतम बैंक शाखा, जन सेवा केन्द्र, सहकारी समिति, कृषि विभाग तथा बीमा कम्पनी अधिकृत एजेण्ट अधिकार या टोल फ्री नम्बर 180030024088 से भी सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी, बी0के0 सिंह, सीआरओ पीडी गुप्ता, रिलाइंस के जिला प्रबन्धक विमल मिश्रा व कैलाश सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

What do you think?

Written by Next Khabar Team

राज्य स्तरीय किसान मेला की तैयारियों का कुलपति ने लिया जायजा

दुर्घटना में मृतक के परिवार को विधायक ने दिया चार लाख का चेक