लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं के साथ प्रत्याशियाें में दिखा उत्साह


आनन्दसेन यादव ने भिटारी बूथ पर अपनी पत्नी इन्दू सेन यादव के साथ डाला वोट


अयोध्या। फैजाबाद लोकसभा चुनाव को लेकर सुबह सात बजे से मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। यहां लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी के लिए महिलाओं व बुजुर्ग सुबह से ही बूथों पर कतार में खड़े हो गए और मतदान करके अपने दायित्व का निर्वहन किया। मिल्कीपुर क्षेत्र के ही गठबंधन प्रत्याशी आनन्दसेन यादव ने अपने गृह क्षेत्र के भिटारी बूथ पर अपनी पत्नी इन्दू सेन यादव के साथ वोट डाला।
मिल्कीपुर विधानसभा अंतर्गत ग्रामसभा कटघरा में बने मतदान केंद्र 151 व 152 भटपुरा गोपालपुर के मतदान केंद्र पर कड़ाके की धूप से बचाव के लिए ना तो टेंट लगा और ना ही शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई थी। जिसके चलते भूत पर छतरी लगाकर डायरिया से पीड़ित मतदाता कल्हू प्रसाद पहुंचा जहां पानी की तलाश में इधर-उधर भटकता रहा। वहीं क्षेत्र के कौराह मतदान केंद्र संख्या 122 पर सैकड़ों लोगों का नाम मतदाता सूची से गायब रहा जिसके चलते गुस्साए ग्रामीणों ने इसकी जिम्मेदारी बीएलओ राजपति पर स्थानीय राजनीति के कारण नाम कटवाए जाने का जिम्मेदार ठहराया। ग्राम सभा कौराह के मजरे पूरे गुलाम निवासी दयावती, धर्मेन्द्र कुमार, पूजा, निशा, सुरेन्द्र नाथ, मायावती, नरेंद्र प्रसाद, शैलेंद्र कुमार, करुणा शंकर ,रेखा सहित पूरे बलुआ निवासी मीरा तिवारी ,पूर्णिमा तिवारी, रविंद्र तिवारी, साक्षी, प्रार्थी सिंह ,शोभा तिवारी, योगेन्द्र नाथ, कृष्ण कुमार ,रामजस आदि का नाम मतदाता सूची से गायब कर दिया गया।
वही पूरे मटेरा गांव निवासी 85 वर्षीय वृद्ध महिला राजपति पत्नी स्वर्गीय गुप्तार तिवारी ने बताया कि बेटा जिंदगी भर वोट दिया था अबकी बार हमरे पति के स्थान मेरे बेटे रामनरेश का नाम दर्द होने के चलते मतदाता कर्मी मतदान केंद्र से भगाए दिहीन सोचा जिंदगी का अंतिम मतदान रहा फिर वोट दिए का पाई कि ना पाई लालसा लेकर वापस लौट गई। वहीं दूसरी ओर हिन्दुस्तान की टीम क्षेत्र के आदर्श गांव तिन्दौली पहुंचे तो मतदान केंद्र के बाहर खड़े मतदाताओं का एक हुजूम शिकायत लेकर दौड़ा पड़ा गांव निवासी पेशे से वकील दूध नाथ मिश्र ने बताया कि घर में करीब 40 से 45 लोग हैं जहां करीब 20 लोगों का नाम मतदाता सूची से गायब है।
बूथ संख्या 153 पर पहली बार वोट डालने पहुंची बीटीसी प्रशिक्षु छात्रा प्रीति सिंह ने पहली वोटिंग कर बाहर निकलते हुए कहा कि उसे पहले तो कुछ डर लगा पर मशीन पर उंगली रखते ही मजा आ गया । प्रीति सिंह ने कहा कि देश को मजबूत और शक्तिशाली बनाने के लिए अच्छे प्रत्याशी का चुनाव करना जरूरी है। क्षेत्र के बिरौलीझाम गांव में ईवीएम मशीन करीब 1ः30 बजे अचानक खराब हो गई जहां करीब 1 घंटे मतदान बंधित रहा ग्रामसभा तिन्दौली के मतदान केंद्र पर भी मतदान कर्मी मशीन को ऑन आप करते रहे। वहीं मांझ गांव प्राथमिक विद्यालय के मतदान केंद्र संख्या 117 ,118 पर तकनीकी मशीन खराबी के चलते कुछ पल मतदान बाधित रहा।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय नरेंद्र नगर के मतदान केंद्र संख्या 168 पर ईवीएम मशीन खराब हो जाने के चलते 1 घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। प्राथमिक विद्यालय पूरबगॉव पर 20 मिनट बाद मतदान शुरू हो सका, प्राथमिक विद्यालय सिधौना के बूथ संख्या 186, 187 पर तकनीकी खराबी आ जाने से मतदान रुका रहा मतदान केंद्र मरूई गणेशपुर के बूथ संख्या 192 पर राष्टीय स्वयंसेवक संघ के खंड सह संचालक रामकृष्ण तिवारी के बाबा 106 वर्षीय वृद्ध रामनरेश तिवारी के पत्रों ने बाह पकड़ कर वोट डलवाया।

इसे भी पढ़े  संविदा डाक्टरों के हवाले जिला अस्पताल की इमरजेंसी


सांसद लल्लू सिंह ने बूथ नं0 7 कन्या पाठशाला सहादतगंज में डाला वोट


भाजपा केन्द्रीय चुनाव कार्यालय से जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल व प्रो कृष्ण मुरारी सिंह द्वारा लगातार चुनाव के दौरान आ रही कमियों को प्रशासन के द्वारा वार्ता करके उसका निवारण कराया गया। लोकसभा संयोजक बांके बिहारीमणि त्रिपाठी, लोकसभा प्रत्याशी एजेण्ट ओम प्रकाश सिंह, गिरीश पाण्डेय डिप्पुल बूथों पर भ्रमण करके मतदाताओं के समक्ष आ रही दिक्कतों के निवारण का प्रयास किया गया। वहीं सांसद लल्लू सिंह बूथ नं0 7 कन्या पाठशाला सहादतगंज में विधायक वेद प्रकाश गुप्ता बूथ नं0 41 मनोहर लाल इण्टर कालेज में तथा महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने अयोध्या के विद्याकुण्ड के बूथ नं0 164 पर मतदान किया।
भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल ने बताया कि ईवीएम में कमी की जानकारी अयोध्या विधानसभा के बूथ नं0 201 गौहनियां, 265 दर्शननगर, 300 कछौली व मिल्कीपुर विधानसभा के बूथ नं0 179, 284, 219 व कुचेरा के 346 व कुमारगंज के 168 बूथ पर थी जिसकी सूचना प्रशासनिक अधिकारियों को तत्काल दी गयी जिसको तुरन्त ठीक करवाया गया। कैण्ट के बूथ नं0 1, 2, 3 पर बीएलओ देर से पहुॅचे जिससे पर्ची की समस्या आयी। अधिकारियों से बात करके तत्काल बीएलओ को बुलवाकर पर्ची को बंटवाया गया। गोठवारा, ताल्हेपुर निमैचा, सरेठी, मजनांवा, भदरसा, देवकलीमाफी, आसिफबाग बूथ पर सपाईयों ने अराजकता फैलाने की कोशिश की जिसकी सूचना प्रशासन को दी गयी। आईटीआई पोलिंग बूथ पर 100 मी0 के अन्दर एक पार्टी का बस्ता लगा था जिसे प्रशासनिक अधिकारियों से दूर कराया गया। उन्होने बताया कि मूड़ाडीहा, हाजीपुर

कांग्रेस का दावा फैजाबाद लोकसभा सीट कांग्रेस जीतेगी

54 फैजाबाद लोकसभा में हुए चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है उसे हर एक वर्गों ने वोट दिया है। जिस कारण अयोध्या जनपद की फैजाबाद लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस का कब्जा होना निश्चित हो गया है! जिला कांग्रेस प्रवक्ता शीतला पाठक ने दावा किया है पूरे लोकसभा में हुए मतदान में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी डॉ निर्मल खत्री के विकास के कार्यों से लोग प्रभावित थे ! यही कारण रहा कि लोगों ने अपना मत कांग्रेस पार्टी के चुनाव निशान हाथ के पंजे पर देने का काम किया है।

इसे भी पढ़े  पेड़ से टकराई बाइक, कटीले तार में उलझे सवार,हुई मौत

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More