The news is by your side.

गुरु नानक स्कूल में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षक हुए सम्मानित

छात्र के जीवन में उसके शिक्षक की भूमिका बहुत अहम : प्रतिपाल सिंह पाली

अयोध्या। उसरू स्थित गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज व गुरु नानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या में प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शिक्षक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर गुरु नानक एजुकेशनल सोसायटी के सचिव प्रतिपाल सिंह पाली  अतिथि कुलजीत सिंह गोल्डी व सीईओ अमनदीप सिंह द्वारा डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन व मां सरस्वती का माल्यार्पण व पूजन अर्चन किया,भारत देश के दूसरे राष्ट्रपति व प्रथम उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को पुष्प अर्पित करके नमन किया व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम को दिशा प्रदान की। सचिव प्रतिपाल सिंह पाली ने कहा कि “गुरु वह है जो अंतर्मन को आलोकित कर देता है“छात्र के जीवन में शिक्षकों के योगदान का सटीक चित्रण प्रस्तुत किया। .

Advertisements

एक छात्र के जीवन में उसके शिक्षक की भूमिका बहुत अहम रहती है. भारत में शिक्षक को माता-पिता के बराबर का स्थान भी दिया जाता है. जिस तरह से कुम्हार मिट्टी को बरतन में ढ़ालता है, लोहार लोहे तपा कर कुछ उपयोगी चीज बनाता है ठीक उसी तरह शिक्षक अपने छात्रों के भविष्य का निर्माण करते हैं. छात्र के जीवन में शिक्षक के योगदान का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बिना शिक्षक के छात्र का जीवन पूरा अधूरा रहता है और ऐसे जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक ने सभी को राधाकृष्णन जी के आदर्शो से अवगत कराते हुए कहा कि वे विश्व को एक विद्यालय मानते थे और समूचे विश्व को एक ही इकाई मानकर शिक्षा प्रबंधन के पक्षधर थे। उच्च नैतिक मूल्यों को अपने आचरण में उतारने की प्रेरणा देने,अद्वितीय शैक्षिक उपलब्धियों और महान दार्शनिकता के लिए देश के सर्वोच्च अलंकरण “भारत रत्न“ से उन्हें सम्मानित किया गया। सभी शिक्षकों को तिलक लगाया,मुंह मीठा करा कर पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़े  कुलपति ने प्रवेश प्रक्रिया को लेकर विभागाध्यक्षों के साथ की बैठक

विद्यालय प्रधानाचार्या आदित्य प्रताप व शिक्षक अमरनाथ तिवारी ने सभी शिक्षकों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया व शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर समाजसेवी राकेश प्रताप सिंह, शिक्षक  डॉ पुष्पा सिंह डॉक्टर रिचा सिंह डॉक्टर पूजा सिंह डॉक्टर अर्चना सिंह अंकिता अवस्थी निखत खान शालिनी सिंह आनंद दुबे,  अखंड सिंह आदि शिक्षक मौजूद रहे।

 

Advertisements

Comments are closed.