The news is by your side.

प्राथमिक विद्यालय में हुई शिक्षक संकुल कार्यशाला

 

मिल्कीपुर। शिक्षा क्षेत्र स्थित न्याय पंचायत तेंधा की शिक्षक संकुल कार्यशाला का सोमवार को आयोजन किया गया। कार्यशाला प्राथमिक विद्यालय गोयड़ी पर संपन्न हुई। मुख्य अतिथि एआरपी पारिजा श्रीवास्तव थीं। बैठक में उपस्थित प्रधानाध्यापकों ने ध्यानाकर्षण मॉड्यूल आधारित 18 शिक्षण तकनीकियों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

Advertisements

कार्यक्रम का संचालन उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लॉक अध्यक्ष मुकेश प्रताप सिंह के द्वारा किया गया। इस अवसर पर शिक्षक गणेश शंकर दुबे ने दीक्षा एप्प का परिचय, महत्व, क्यूआर कोड कैसे स्कैन करें एवं बच्चों को कैसे पढ़ाएं इसको लाइव करके दिखाया। शिक्षिका ऋचा त्रिपाठी ने बोलो एप्प का विस्तार पूर्वक प्रस्तुतीकरण किया। सीमा गुप्ता ने टीएलएम के माध्यम से पढ़ना सिखाने पर प्रकाश डाला। शिक्षक श्रवण सिंह ने प्रेरणा लक्ष्य एप्प को कैसे प्रयोग किया जाता है, पीपीटी के माध्यम से बहुत ही विस्तार से प्रस्तुत किया।

शिक्षक रेफांशू सिंह ने प्रेरणा लक्ष्य एप्प पर शानदार तरीके से अपना प्रस्तुतीकरण किया। कार्यशाला में धर्मेंद्र कुमार ने “सभी को शामिल करना” शिक्षण तकनीकी पर ,शैलेंद्र कुमार ने “सीखने के लिए बातचीत” शिक्षण तकनीकी पर, प्रधानाध्यापक गंगानाथ मिश्र ने “शिक्षण अधिगम सामग्री का उपयोग” तकनीकी पर बहुत रोचक ढंग से प्रस्तुतीकरण किया।

कार्यशाला के अंत मे एआरपी पारिजा श्रीवास्तव ने शिक्षक डायरी कैसे भरें एवं राज्य परियोजना निदेशालय लखनऊ के निर्देश के क्रम में प्रेरणा पोर्टल पर सभी बच्चों के लिए उपलब्ध कराई गई वर्कशीट को डाऊनलोड करते हुए उसके उपयोग करने के विषय में विस्तार से चर्चा की। शिक्षक नेता मुकेश प्रताप सिंह ने प्रेरणा डीबीटी के बारे में विस्तार से बताया। कार्यशाला में प्रधान प्रतिनिधि कप्तान सिंह, अनिल कुमार, शिक्षक नेता विजय सिंह, सुरेन्द्र कुमार वर्मा, रामफल, रवि शंकर, नीलम शुक्ला, सरिता यादव एवं श्रीचन्द्र सहित अन्य शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

Advertisements

Comments are closed.