विद्यालयों व अस्पतालों में स्वच्छता का दे विशेष ध्यान : मनोज मिश्र

    कहा 15 अगस्त के दिन वृहद पौधरोपण का लक्ष्य करें सुनिश्चित

    Advertisement

    फैजाबाद। कमिश्नर मनोज मिश्र ने मण्डल के पांचो जनपदों के स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, लाभार्थीपरक योजनाओं व निर्माण सम्बन्धी विकास कार्यो की कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विस्तृत समीक्षा के दौरान निर्देश देते हुये कहा कि पंचायतीराज, स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग स्वच्छता पर विशेष जोर दें, यदि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के इलाकों व विद्यालयों एवं चिकित्सालयों में साफ-सफाई होगी तो लोग कम बीमार होगें। उन्होनें कहा कि आशा, आगंनबाड़ी कार्यकत्री व एएनएम गांवो में समय से निर्धारित दिन बुधवार व शनिवार को टीकाकरण कराये तो बच्चें कम बीमार पड़ेगें, इसके साथ 18 सौ ग्राम से कम वजन कुपोषित बच्चों को सुपोषित श्रेणी मे लाने हेतु आवश्यकतानुसार उन्हें सीएचसी, पीएचसी या जिला चिकित्सालय में रिफर कर उनका उपचार करायें, इसके लिए जनपद मे सुपोषण स्वास्थ्य मेले भी आयोजित किये जायें।
    आयुक्त श्री मिश्र ने कहा कि जो बच्चें उपचार के बाद सुपोषित श्रेणी में आ जाते है उनका फाॅलो-अप भी सुनिश्चित किया जाये। इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो की बाढ़ चैकियों में एक मेडिकल किट भी निर्देशो के साथ रखी जाये। जिससे आवश्यकता पड़ने पर बीमार व्यक्ति व बच्चों को समय से प्राथमिक उपचार की दवा दी जा सके। 15 अगस्त के दिन पूरे मण्डल में जितने पौध रोपण का लक्ष्य है इसके लिए वन व सभी विभाग अभी से अपनी तैयारियां कर लें। जिससे इस लक्ष्य को समय से पूरा कर लिया जाये और इसे जनभागिता के साथ क्रियान्वित किया जाये, उन्होनें कहा कि यह सभी का सामाजिक दायित्व है कि वे भी वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।
    शहरी व ग्रामीण स्वच्छता अभियान के तहत यथाशीघ्र ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों विशेषकर नदियों के किनारे गांवो व शहरी क्षेत्रो को ओडीएफ बनाने का कार्य सुनिश्चित करें, इस कार्य में किसी प्रकार की उदासीनता बर्दाश्त नही की जायेगी, सभी अधिकारी अपने जनपद में अधिक से अधिक ब्लाकों को ओडीएफ बनाना सुनिश्चित करें। छुट्टा जानवरों से कृषकों का छुटकारा दिलाने के लिए फैजाबाद मण्डल के अनुसार पशुशालाओं का निर्माण कराया जाये, इससे किसानों के साथ शहरी क्षेत्रों में भी छुट्टा जानवरों से भी मुक्ति मिलेगी, इसके साथ ही विकास से सम्बन्धित निर्माण कार्यो में भी गति लायी जाये। विद्युत आपूर्ति रोस्टर के अनुसार कराई जायें तथा खराब ट्रान्सफाॅर्मरों को निर्धारित समय में बदला जाये।
    बैठक में जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार, जिलाधिकारी सुल्तानपुर विवेक, मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी, डीएफओ डा0 रवि सिंह, सीएमओ डा0 ए0के0 गुप्ता, अपर आयुक्त प्रशासन छोटे लाल पासी, संयुक्त विकास आयुक्त शंकर लाल त्रिपाठी, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या प्रवीण कुमार, अपर नगर आयुक्त फैजाबाद सच्चिदानन्द सिंह व अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।