The news is by your side.

रामनगरी में सुरक्षा के लिए जवानों व अधिकारियों ने संभाली ड्यूटी

-हाईवे पर 36 घंटे नहीं चल सकेंगें व्यवसायिक वाहन


अयोध्या। दीपोत्सव को संपन्न कराने की कवायद में मजिस्ट्रेटों की निगरानी में जवानों और अधिकारियों ने ड्यूटी संभाल ली है। रामनगरी को 7 ज़ोन और 14 सेक्टर में बांटा गया है तथा जिला प्रशासन की ओर से जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा उसने समन्यव के लिए पुलिस अधिकारियों को लगाया गया है। दीपोत्सव पर्व पर निकलने वाली शोभायात्रा के लिए भी पुलिस-प्रशासन की ओर से ड्यूटी भी लगाई गई है। ख़ुफ़िया और सुरक्षा एजेंसियों ने भी मोर्चा संभाल निगरानी तेज कर दी है।

Advertisements

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,उपमुख्यमंत्री तथा 41 देशों के राजदूत को शिरकत करनी है. पुलिस-प्रशासन की ओर से सीएम, राज्यपाल व डिप्टी सीएम समेत अन्य विशिष्ट अतिथियों के लिए मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में फ्लीट लगाई गई है। हैलीपैड, शेफ हाउस पार्किंग स्थल, वीआईपी पार्किंग आदि पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारी व जरूरत के मुताबिक केंद्रीय रिआजर्व पुलिस, पीएसी तथा पुलिस की तैनाती की गई है। शोभायात्रा को सकुशल रामकथा पार्क तक पहुँचाने के लिए,राम कथा पार्क, नया घाट आरती स्थल,राम की पैड़ी स्थित मुख्य दीपोत्सव स्थल, सरयू के उस पार दुर्गागंज माझा स्थित आतिशबाजी स्थल पर भी मजिस्ट्रेटों की निगरानी में सक्षम स्तर के पुलिस अधिकारी और जवान लगाए गए हैं।

प्रशासन ने नोडल अपर जिलाधिकारी नगर और पुलिस ने एसपी सिटी को बनाया है। वहीं निगरानी और हिदायत के लिए आईजी प्रवीण तिवारी के नेतृत्व में तीन डीआईजी स्तर के अधिकारी सक्रिय है। सुरक्षा के नोडल अधिकारी एसपी सिटी मधुबन सिंह का कहना है कि जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की निगरानी में पुलिस बल ने सुरक्षा की कमान संभाल रखी है।

इसे भी पढ़े  बड़े भाई की हत्या में दो भाई सहित पिता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज

रामनगरी में भी आवागमन प्रतिबंधित

सातवें दीपोत्सव को लेकर हाइवे पर लंबी दूरी के भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन जारी किया है। दीपोतसव पर आठ घंटे से ज्यादा समय तक हाइवे पर किसी भी वाहन को आवागमन की अनुमति नहीं होगी और बाकी समय में यह रोक केवल व्यवसायिक वाहनों के लिए होगी। आज मध्य रात्रि से 36 घंटे दीपावली की दोपहर तक हाइवे पर व्यवसायिक वाहनों और रामनगरी अयोध्या में सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन बंद किया गया है। हलांकि इस दौरान आवश्यक सेवाओ एवं एम्बुलेंस वाहन के लिए डायवर्जन लागू नहीं होगा।

यातायात पुलिस के मुताबिक लखनऊ-गोरखपुर हाइवे पर मालवाहक भारी वाहन, ट्रक, डीसीएम, ट्रैक्टर आदि व्यवसायिक वाहन लखनऊ से गोरखपुर-बस्ती की ओर जाने वाले वाहनों को बाराबंकी के जरवल रोड कर्नेलगंज, उतरौला, डुमरियागंज होते हुए बस्ती गोरखपुर की ओर,गोण्डा बलरामपुर से वाया अयोध्या जनपद लखनऊ बाराबंकी की ओर जाने वाले वाहन गोण्डा अथवा मनकापुर से कर्नैलगंज, जनवल रोड, रामनगर चौराहा होते हुए बाराबंकी व लखनऊ की ओर, प्रयागराज हाईवे पर इलाहाबाद-सुल्तानपुर की ओर से अयोध्या होकर जनपद बस्ती गोरखपुर की ओर जाने वाले वाहन सुल्तानपुर से कादीपुर, शाहगंज, आजमगढ, दोहरीघाट के रास्ते गोरखपुर की ओर,अम्बेडकनगर की ओर से अयोध्या होकर बस्ती-गोरखपुर जाने वाले वाहनों को अम्बेडकरनगर से टाण्डा कलवारी पुल होते हुए बस्ती की तरफ डायवर्ट किया जायेगा। वहीं रायबरेली-अमेठी की ओर से जनपद अयोध्या होकर बस्ती-गोरखपुर की ओर-आने वाले वाहनों को अमेठी से ही सुल्तानपुर कटका, महरूआ अम्बेडकनगर, टाण्डा, कलवारी पुल होते हुए जनपद गोरखपुर की ओर,आजमगढ़-अम्बेडकरनगर से लखनऊ की ओर-आने-जाने वाले वाहनों को अम्बेडकरनगर से महरूआ कटका सुल्तानपुर से लखनऊ की तरफ,गोरखपुर- बस्ती की ओर से आने वाले मालवाहक भारी वाहन, ट्रक, डीसीएम, टैक्टर आदि को कलवारी, टाण्डा (अम्बेडकरनगर) होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के रास्ते लखनऊ की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।

इसे भी पढ़े  डॉ हैनिमैन : आध्यात्मिक दृष्टि से बोधगम्य हुआ प्रकृति का चिकित्सा नियम

वहीं अयोध्या शहर में मध्य रात्रि से आवागमन बंद कर दिया गया है। सभी प्रकार के वाहनों को बस्ती बाईपास की तरफ डायर्वट किया जा रहा है। साकेत पेट्रोल पंप बैरियर से नयाघाट, पुराना सरयू पुल की तरफ,बालूघाट चौराहा से रामघाट चौराहे की तरफ,रामघाट चौराहा से दीनबन्धु ऑख अस्पताल की तरफ,परमा एकेडमी गली परिक्रमा मार्ग से हनुमानगढ़ी की तरफ,विद्याकुण्ड से जैन मन्दिर की तरफ, उदया चौराहा से टेढ़ीबाजार की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित किया गया है। शहर से आने वाले रामनगरी के स्थानीय निवासी यातायात प्रतिबंध के दौरान उदया चौराहे से गैस गोदाम एवं महोबरा,शहर की ओर जाने वाले काशीराम कालोनी होकर आसिफबाग,परिक्रमा मार्ग के रास्ते तथा बूथ नंबर 4 से साथी तिराहा होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगें।

जबकि अतिविशिष्ट व्यक्ति के लिए रामकथा पार्क के बगल पक्की/कच्ची पार्किग,पासधारक में अयोध्या शहर वालों के लिए टेढ़ी बाजार मल्टीलेवल पार्किंग व् अन्य फटिकशिला, वालंटियर्स मंत्रार्थ मण्डपम के सामने,ड्यूटीरत कर्मचारी साकेत पेट्रोल पम्प के पीछे,लखनऊ,अयोध्या शहर की ओर से आने वाले चार पहिया साकेत पुल अण्डरपास के बायें,बालूघाट मल्टीलेवल पार्किंग, सूर्या पैलेस बगल पार्किंग, बस्ती, गोण्डा, गोरखपुर के वाहन साकेत पुल अण्डरपास के दाहिने,बस्ती, गोण्डा, गोरखपुर के चार पहिया बैकुण्ठ धाम पार्किंग,भारी वाहन नया रोडवेज बस स्टाप तथा अयोध्या शहर की तरफ से आने वाले वाहन उदया चौराहे के पास गुरुकुल संस्कृत महाविद्यालय परिसर में पार्क होंगें।

Advertisements

Comments are closed.