The news is by your side.

नेपाल से अयोध्या पहुंचीं शालिगराम शिलाएं, हुआ भव्य स्वागत

-ट्रस्ट महासचिव चंपत राय के नेतृत्व में गाजे-बाजे के साथ किया गया स्वागत


,अयोध्या। भगवान श्रीराम के विग्रह निर्माण के लिए नेपाल से लाई गयी शालिगराम शिला का अयोध्या नगर की सीमा में भव्यता के साथ स्वागत किया गया। कई घंटे की प्रतीक्षा के बाद शालिगराम शिला के नगर की सीमा में प्रवेश करते ही रामनगरी गगनभेदी जयघोष से गुंजायमान हो उठी। इस दौरान रामभक्तों ने भगवान शालिग्राम के प्रति अपनी श्रद्धा निवेदित करते हुए पुष्प वर्षा की और श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय के नेतृत्व में गाजे-बाजे के साथ यात्रा का स्वागत किया। इससे पहले देर शाम वाहनों के लंबे काफिले के साथ शिला यात्रा के अयोध्या में प्रवेश करते ही जबरदस्त आतिशबाजी की गयी। इस दौरान डीजे की धुन पर रामभक्त थिरकने रहे। रामसेवकपुरम पहुंचने पर जय सियाराम के घोष के साथशालिगराम शिला  के साथ जनकपुरवासियों का भी अभिनंदन किया गया।

Advertisements

रामसेवकपुरम में ही गुरूवार को शालिगराम शिला का समर्पण नेपाल व जनकपुर के प्रतिनिधि के रुप में यहां पहुंचे जानकी मंदिर के महंत रामतपेश्वर शरण व महंत रोशन शरण के अलावा नेपाल के पूर्व गृहमंत्री व उपप्रधानमंत्री विमलेन्द्र निधि व जनकपुर धाम के नगर प्रमुख मनोज कुमार शाह सहित अन्य करेंगे।  उधर रामसेवकपुरम में पहुंची शालिगराम शिला का विधिपूर्वक पूजन-अर्चन किया गया। पुनः दो अलग-अलग मालवाहक वाहनों में रखी क्रमशः 30 टन व 15 टन की शिलाओं को वाहनों से नीचे उतार कर स्वच्छ एवं पवित्र भूमि पर चौक पूरकर रखवाया गया। इसके लिए चार-चार क्रेन मंगवाए गये थे।

इस बीच नगर की सीमा पर शालिगराम शिला का स्वागत कर अगवानी करने वालों में तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि, न्यासी डा. अनिल मिश्र, कामेश्वर चौपाल, मंदिर निर्माण प्रभारी गोपाल राव, विहिप के केन्द्रीय मंत्री राजेन्द्र सिंह पंकज व जीवेश्वर मिश्र, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, आचार्य चंद्राशु महाराज, हनुमानगढ़ी के पुजारी रमेश दास, मिथिलाबिहारी दास, महंत गिरीशपति त्रिपाठी, आचार्य ओमप्रकाश ब्रह्मचारी, भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री कमलेश श्रीवास्तव व अवधेश पाण्डेय बादल, जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्र, विहिप के विभाग संगठन संयोजक धीरेश्वर वर्मा, जिपं अध्यक्ष प्रतिनिधि रोहित सिंह, भाजपा नेता अमल गुप्त, बालकृष्ण वैश्य, दिव्यप्रकाश त्रिपाठी, विनोद श्रीवास्तव, परमानंद मिश्र आदि मौजूद रहे।

इसे भी पढ़े  मेला परिसर में साफ सफाई की हो बेहतर व्यवस्था : नितीश कुमार

जियोलॉजिकल सर्वे के बाद भेजी गयी शालिगराम शिला

– जनकपुर धाम नेपाल से शालिगराम शिला के साथ अयोध्या पहुंचे रनिंग नगर प्रमुख (मेयर) मनोज कुमार शाह ने बताया कि काली गंडकी नदी से निकाली गयी शालिगराम शिला का नेपाल सरकार द्वारा जियोलॉजिकल सर्वे कराया गया। वहीं भारत सरकार के भी फारेंसिक विशेषज्ञों ने अपनी ओर से परीक्षण किया है। उसके बाद सहमति से यह शिला अयोध्या भेजी गयी है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए विशेष प्रयास नेपाल के गंडकी प्रदेश के मुख्यमंत्री के अलावा पूर्व उप प्रधानमंत्री विमलेन्द्र निधि एवं जानकी मंदिर जनकपुर के महंत राम तपेश्वर शरण का रहा। उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल के द्विपक्षीय सम्बन्ध सदैव मधुर रहे है और यह सम्बन्ध पौराणिक काल से है।

Advertisements

Comments are closed.