जीएसटी पंजीयन व प्रस्तावित नये रिटर्न सिस्टम पर हुआ सेमिनार

व्यापार के विकास के लिए पंजीयन जरूरी

Advertisement

अयोध्या। मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में शहर के कोहिनूर पैलेस में वाणिज्य कर विभाग अयोध्या द्वारा व्यापारियों को पंजीयन प्राप्त करने से होने वाले लाभ एवं नए प्रस्तावित रिटर्न के सम्बन्ध में जानकारी देने हेतु सेमीनार का आयोजन किया गया।
मुख्य अतिथि विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता, मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जी0एस0टी0 पंजीयन एवं प्रस्तावित नये रिटर्न सिस्टम के सम्बन्ध में मेगा सेमिनार का कोहिनूर पैलेस रीड़गंज में द्वीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने व्यापारियों को अधिक से अधिक संख्या में पंजीयन प्राप्त करने तथा पंजीकृत व्यापारियों के लिये लागू योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया गया।
सेमिनार को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में व्यापारियों को पंजीयन कराने हेतु प्रेरित किया जाये जिससे पंजीकृत व्यापारी केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सके। उन्होनें पंजीयन प्राप्त करने के लाभ एवं पंजीयन को व्यापार के विकास के लिए आवश्यक बताया गया।
सेमिनार को सम्बोधित करते हुए जी0सी0 मिश्र, एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-1, वाणिज्य कर, अयोध्या जोन अयोध्या द्वारा बताया गया कि किसी भी व्यापारी के व्यापार को बढ़ाने का प्रथम सोपान जी0एस0टी0 में पंजीयन प्राप्त करना है। पंजीयन प्राप्त करके व्यापारी विभिन्न राजकीय विभागों, पंजीकृत व्यापारियों को बिक्री करने के साथ ही व्यापार के विकास के लिए पूंजी की आवश्यकता होने पर बैंको से ऋण प्राप्त करने के पात्र हो जाते है। राज्य सरकार द्वारा व्यापारी दुर्घटना बीमा की धनराशि को भी 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर दिया गया है तथा भविष्य में राष्ट्रीय पेंशन योजना में भी मासिक अंशदान करके पेंशन प्राप्त कर सकते है। इन योजनाओं का लाभ पंजीकृत व्यापारियों को ही प्राप्त हो सकेगा। श्री मिश्र द्वारा यह भी बताया गया कि माल की खरीद बिक्री करने वाले 1.5 करोड़ वार्षिंक टर्नओवर वाले व्यापारी समाधान योजना का विकल्प स्वीकार करके अपनी बिक्री पर मात्र 1 प्रतिशत कर अदा करके अपने व्यापार को बढ़ाने के साथ ही साथ राजकीय योजनाओं का लाभ उठा सकते है तथा प्रदेश एवं देश के विकास में अपना योगदान देकर गौरवान्वित महसूस कर सकते है। श्री आलोक कुमार तिवारी, असिस्टेन्ट कमिश्नर द्वारा पीपीटी के माध्यम से 01 अपै्रल 2020 से प्रस्तावित नये रिटर्न सिस्टम की विस्तार से जानकारी सेमिनार में उपस्थित व्यापारियों को दी गयी। अयोध्या के विधायक श्री वेद प्रकाश गुप्ता द्वारा व्यापारियों को पंजीयन से होने वाले लाभ एवं राज्य सरकार द्वारा व्यापारियों के हित मेकं किये जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी देते हुए व्यापार एवं उद्योग संगठन के प्रतिनिधियों तथा पंजीकृत व्यापारियों को अपने आस-पास के अपंजीकृत व्यापारियों तथा सम्पर्क में आने वाले छोटे व्यापारियों को पंजीयन प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने का आहवान किया गया जिससे कि छोटे व्यापारी भी राजकीय योजनाओं का लाभ उठा सके। सेमिनार में राज्य कर विभाग के एडी0कमि0ग्रेड-2 सूर्य नारायण, एम0एस0 चौबे, ज्वा0कमि0 सर्वजीत, पंकज गांधी, आर0के0 सिंह, आर0आर0 गुप्ता के साथ अन्य अधिकारी, अधिवक्ता एवं 200 से अधिक व्यापारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।