The news is by your side.

सार्वजनिक भूमि को संरक्षित कर करें सुनियोजित विकास : नितीश कुमार

-डीएम ने चकबंदी में कब्जा परिवर्तन, धारा 52 के प्रकाशन सम्बंधी समस्याओं के समाधान का दिया निर्देश

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने लक्ष्मणपुर ग्रण्ट विकासखण्ड हरिग्टनगंज तहसील बीकापुर में चकबंदी में कब्जा परिवर्तन, धारा 52 के प्रकाशन सम्बंधी जनसामान्य की समस्याओं को सुनकर सम्बंधित अधिकारियों को उनके त्वरित समाधान हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सार्वजनिक भूमियों की उपलब्धता, स्थिति आदि की जानकारी ली।

Advertisements

उन्होंने सार्वजनिक भूमियों यथा युवाओं के लिए खेल के मैदान, बारात घर, विद्यालय, पार्क आदि भूमियों को बेहतर तरीके से संरक्षित करके उसका सुनियोजित विकास के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने डा. भीमराव अम्बेडकर सामुदायिक भवन लक्ष्मणपुर ग्रण्ट, ग्राम सचिवालय ग्रामसभा लक्ष्मणपुर ग्रण्ट, इंग्लिस मीडियम पूर्व माध्यमिक विद्यालय मोतीगंज का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने डा0 भीमराव अम्बेडकर सामुदायिक भवन में संचालित लाइब्रेरी में रेलवे, बैंक, पी0ओ0, पीसीएस, कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की एनसीआरटी की पुस्तकें, सामान्य अध्ययन, प्रतियोगिता दर्पण, घटना चक्र, एसएससी समाचार पत्रों, साप्ताहिक एवं मासिक पत्रिकायें आदि की निरन्तर उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पुस्तकालय अच्छे प्रकाशनों एवं लेखकों की ही पुस्तकें रखने के निर्देश दिये। उन्होंने जन सामान्य/पढ़ाई पूर्ण कर चुके पूर्व छात्रों से पुस्तकों को पुस्तकालय हेतु दान करने हेतु भी प्रेरित किया तथा प्राप्त पुस्तकों हेतु रजिस्टर बनाकर उसमें विवरण अंकित करते रहने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने जन सहभागिता से पुस्तकालय का बेहतर संचालन कराने हेतु ग्राम प्रधान व सचिव आदि को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 500 से अधिक पुस्तकालय विभिन्न ग्राम पंचायतों में क्रियाशील है। उन्होंने सभी में वहां के बच्चों के मांग के अनुरूप पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े  गाली देते हुए दरोगा का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही एसएसपी ने चौकी प्रभारी को किया संस्पेड

इस दौरान जिलाधिकारी ने राज्य अमृत सरोवर जासर तारा ग्राम पंचायत लक्ष्मणपुर ग्रण्ट का भी निरीक्षण किया तथा ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव को अमृत सरोवर के कार्य में और तेजी लाने तथा बरसात से पूर्व खुदाई के कार्य को पूर्ण करने एवं उसमें इनलेट की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के0के0 सिंह, उप संचालक चकबंदी, उपजिलाधिकारी बीकापुर, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी, तहसीलदार बीकापुर, चकबंदी अधिकारी, सहायक चकबंदी अधिकारी सहित सम्बंधित प्रधान व सचिव आदि उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.