The news is by your side.

प्राण प्रतिष्ठा तक अयोध्या के एक हजार भवन स्वामियों को दिया जायेगा पेईगं गेस्ट प्रमाण पत्र

-अब तक 500 से अधिक भवन स्वामियों को प्रदान किया गया है पेइंग गेस्ट योजना का प्रमाण पत्र

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पेइंग गेस्ट योजना के अन्तर्गत सोमवार को 52 भवन स्वामियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने बताया कि अब तक 500 से अधिक भवन स्वामियों को पेइंग गेस्ट योजना का प्रमाण पत्र प्रदान किया जा चुका है जिसे प्राण प्रतिष्ठा तक 1000 करने का लक्ष्य है। उन्होंने सभी भवन स्वामियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आगामी दिनों में अयोध्या आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या में तेजी से वृद्वि होगी, जिनमें से बड़ी संख्या में भक्त एवं श्रद्वालु रात्रि निवास भी करेंगे। इनके ठहरने के लिए बड़ी संख्या में होटल, गेस्ट हाउस/होम स्टे की आवश्यकता होगी।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इन होम स्टे से न केवल श्रद्वालुओं को घर जैसे माहौल में ठहरने का अनुभव होगा बल्कि स्थानीय निवासियों को अतिरिक्त आय भी प्राप्त हो सकेगी और पूरे अयोध्या क्षेत्र में रोजगार के अतिरिक्त अवसर भी सृजित होंगे तथा समावेशी विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने पेइंग गेस्ट के तहत पूर्व में चयनित भवन स्वामियों से कहा कि श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायें जिससे उन्हें घर जैसा माहौल लगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या के होम स्टे पेइंग गेस्ट के स्वामियों एवं इसमें ठहरने वाले तीर्थ यात्रियों श्रद्धालुओं के सहयोग हेतु एक यूजर फ्रेंडली मोबाइल एप विकसित किया गया है जिसके माध्यम से भी तीर्थ यात्री निर्बाध गति से अपने पसन्द के होम स्टे पेइंग गेस्ट में बुकिंग कर सकते हैं इस पर श्रद्धालु अपने अनुभवों को साझा कर सकेंगे।

इसे भी पढ़े  सड़क किनारे मिला बाईक सवार युवक का शव

इस अवसर पर पूर्व में प्रमाण पत्र प्राप्त कर चुके व पेइंग गेस्ट योजना के तहत कार्य कर रहे भवन स्वामियों द्वारा अपने अनुभवों को भी साझा किया गया। इस अवसर पर राज होम स्टे बड़ी देवकाली के मालिक अवनीश ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि यह बहुत ही अच्छी योजना है इससे हमें बुकिंग मिलनी प्रारंभ हो गई है हमारे द्वारा आगंतुकों के अच्छा व्यवहार किया जाता उन्हें अच्छी एवं गुणवत्ता युक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है जिसके परिणाम स्वरूप जो आगंतुक एक बार आते हैं वे पुनः आते हैं ही साथ ही अन्य लोगों को भी भेजते हैं। इस अवसर पर अन्य लोगों ने भी अपने अनुभवों को साझा किया।

गौरतलब है कि अतिथि देवों भवः की भावना से प्रेरित होम स्टे/पेइंग गेस्ट योजना उ0प्र0 सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जो पर्यटन विभाग द्वारा संचालित की जा रही है। अयोध्या होम स्टे पेइंग गेस्ट योजना के तहत ऐसे भवन स्वामी जिनके मकान में 2 से 5 तक अतिरिक्त कमरे हो वो इस योजना से जुड़ कर अतिरिक्त आय सृजित कर लाभ उठा सकते है। उनके कमरों की सुविधा के अनुसार यात्री/श्रद्वालुओं के ठहरने पर प्रतिदिन प्रति कमरे 1500 से 2500 किराया प्राप्त होगा। अयोध्या के जो भी भवन स्वामी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वो अयोध्या विकास प्राधिकरण में स्थापित कन्ट्रोल रूम से सम्पर्क कर सकते है या मोबाइल नं0 7607778924, 7607778926 पर फोन करके योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकतें है। कार्यक्रम के दौरान अयोध्या विकास प्राधिकरण कंसलटेंट राकेश सिंह सहित सम्बन्धित भवन स्वामी उपस्थित रहे।

Advertisements

Comments are closed.